पीएम मोदी ने किया राजकोट इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन, जानिए इसमें क्या है ख़ास ?
पीएम मोदी ने किया राजकोट इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन, जानिए इसमें क्या है ख़ास ?
Share:

राजकोट: आज गुरुवार, (27 जुलाई) को एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 1400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 2500 एकड़ में फैले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे, राजकोट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री, ज्योतिरादित्य सिंधिया  मौजूद रहे। प्रधान मंत्री कार्यालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में हवाई अड्डे को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और स्थिरता का एक अनुकरणीय मिश्रण बताया गया। पूरे देश में हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने की दृष्टि से, राजकोट में इस नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का विकास एक महत्वपूर्ण कदम है। अत्याधुनिक टर्मिनल बिल्डिंग GRIHA-4 अनुरूप (एकीकृत पर्यावास मूल्यांकन के लिए ग्रीन रेटिंग) है और इसमें डबल इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, रोशनदान, एलईडी लाइटिंग और लो हीट गेन ग्लेज़िंग सहित टिकाऊ सुविधाओं की एक श्रृंखला है।

विशेष रूप से, टर्मिनल के डिजाइन ने राजकोट की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से प्रेरणा ली है, जो इसके गतिशील बाहरी अग्रभाग और उत्कृष्ट आंतरिक सज्जा पर लिप्पन कला और डांडिया नृत्य जैसी कलात्मक अभिव्यक्तियों को प्रदर्शित करता है। यह हवाई अड्डा क्षेत्र की स्थापत्य विरासत के प्रमाण के रूप में खड़ा है और गुजरात की जीवंत भूमि काठियावाड़ की सांस्कृतिक महिमा को गर्व से दर्शाता है। प्रधान मंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, राजकोट के स्थानीय ऑटोमोबाइल उद्योग के विकास को बढ़ावा देने के अलावा, नया हवाई अड्डा पूरे राज्य में व्यापार, पर्यटन, शिक्षा और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए तैयार है।

राजकोट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा केवल एक बुनियादी ढांचा परियोजना नहीं है; यह अपनी विविध सांस्कृतिक विरासत की सुंदरता का जश्न मनाते हुए देश की प्रगति का प्रतीक है। जैसे ही यह दुनिया के लिए अपने दरवाजे खोलता है, यह बड़े पैमाने पर राजकोट और गुजरात के लोगों के लिए अवसरों के एक नए युग की शुरुआत करता है।

एके-47 राइफल से खुद को गोली मारने के बाद ओडिशा के पुलिसकर्मी की हालत गंभीर

ज्ञानवापी परिसर के ASI सर्वे पर 3 अगस्त तक रोक, इलाहबाद हाई कोर्ट ने सुरक्षित रखा आदेश

भारत के प्राचीन विश्वविद्यालय: ज्ञान, सीखने और अंतर्राष्ट्रीय आदान-प्रदान के अद्वितीय केंद्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -