मतदाता को हर जानकारी देगा 'वोटर हेल्पलाइन ऐप'
मतदाता को हर जानकारी देगा 'वोटर हेल्पलाइन ऐप'
Share:

भारत निर्वाचन आयोग के वोटर हेल्पलाइन ऐप को डाउनलोड कर मतदाता अब निर्वाचन से संबंधित आवश्यक जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। जी हाँ, हाल ही में मिली जानकारी के तहत वोटर हेल्पलाइन ऐप मतदाताओं के लिए मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, मतदाता पंजीकरण और संशोधन के लिए फॉर्म जमा करने, उनकी डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची डाउनलोड करने, शिकायत करने, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में विवरण खोजने और सबसे महत्वपूर्ण चुनाव के समय परिणाम देखने के लिए एक महत्वपूर्ण ऐप वोटर हेल्पलाइन ऐप है।

आप सभी को बता दें कि वोटर हेल्पलाइन ऐप भारत के चुनाव आयोग का सबसे महत्वपूर्ण मोबाइल ऐप माना जा रहा है। इसके द्वारा क्यूआर कोड के जरिए मतदान केंद्रों की तलाशी बड़ी ही आसान और तेज हो चुकी है। मिली जानकारी के तहत फोटो मतदाता पर्ची में क्यूआर कोड होता है जिसे मतदान अधिकारियों द्वारा मतदान केंद्र में स्कैन किया जाता है। ऐसे में अब मतदाता अपनी डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसी के साथ ही डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची को भौतिक फोटो मतदाता पर्ची के बजाय मतदान केंद्र पर दिखाया जा सकता है।

वोटर सर्च का है विकल्प : केवल यही नहीं बल्कि इस ऐप में आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर सर्च का विकल्प भी उपलब्ध करा दिया है। हाल ही में इस बारे में जानकारी देते हुए बीडीओ ने कहा कि 'यह एप अपडेट हो चुका है और नए तेवर में काम भी करने लगा है।' वहीं आगे उन्होंने कहा कि, 'आम मतदाताओं के लिए यह काफी सहायता जनक होगा।' इस दौरान मौके पर बीटीओ संजीव कुमार चौधरी, कंप्यूटर ऑपरेटर श्रद्धांजलि मिश्रा, बीएलओ चंद्रकांत ठाकुर, स्वर्ण कुमारी, नीता कुमारी, सुलेखा देवी, लक्ष्मी देवी, सैलीन किस्कू, कमला देवी, ललिता देवी आदि शामिल रहे।

कर्म ही पूजा है: उफनते नाले को पार कर वैक्सीन लगाने पहुंचे स्वास्थ्यकर्मी

एक्सीडेंट ने छीन लिया था सुधा चंद्रन का पैर, फिर भी नहीं बंद किया डांस

इस शख्स के साथ यश चोपड़ा ने की थी अपने की शुरुआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -