इस शख्स के साथ यश चोपड़ा ने की थी अपने की शुरुआत
इस शख्स के साथ यश चोपड़ा ने की थी अपने की शुरुआत
Share:

बॉलीवुड फिल्मों के दिग्गज फिल्म मेकर-डायरेक्टर यश चोपड़ा का आज जन्मदिन है। उन्होंने बॉलीवुड को कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। यश चोपड़ा की मूवीज को हिंदी फिल्मों में विशेष योगदार के रूप में देखा जाता रहा है। फिल्मों में उन्होंने जिस प्रकार प्यार, जुनून और पागलपन को पेश किया है वो शायद ही कोई और डायरेक्टर कर सका हो। यश चोपड़ा का जन्म 27 सितंबर 1932 को लाहौर में हुआ था। यश चोपड़ा के बड़े भाई बीआर चोपड़ा भी हिंदी फिल्म जगत के जाने माने फिल्म मेकर-डायरेक्टर थे। यश चोपड़ा ने अपने करियर का आरम्भ भाई के साथ बतौर को-डायरेक्टर किया था। वो फिल्म 'नया दौर', 'एक ही रास्ता' तथा 'साधना' समेत अन्य फिल्मों से जुड़े। बतौर डायरेक्टर यश चोपड़ा ने पहली फिल्म वर्ष 1959 में 'धूल का फूल' बनाई।  

वही यश चोपड़ा ने वैसे तो बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्में दी हैं मगर शाहरुख खान के साथ मिलकर उन्होंने रोमांस की नई परिभाषा ही गढ़ दी। एक समय ऐसा था जब यश चोपड़ा एवं शाहरुख खान एक दूसरे के पर्याय बन गए थे। दोनों की मित्रता का आरम्भ फिल्म 'डर' से हुआ था। फिल्म से संबंधित एक रोचक किस्सा भी है।

दरअसल, फिल्म 'डर' में शाहरुख खान ने राहुल मेहरा का किरदार अदा किया था। हालांकि यश चोपड़ा मूवी में शाहरुख खान को नहीं लेना चाहते थे। खबरों के अनुसार, उस समय इस किरदार का ऑफर अजय देवगन को दिया गया था मगर तारीख की कमी के चलते उन्होंने इसके लिए इंकार कर दिया। फिर आमिर खान से इसके लिए बात की गई तो उन्होंने भी इसमें रुचि नहीं दिखाई। नकारात्मक भूमिका होने के कारण भी कोई इसे करना नहीं चाहता था। अजय देवगन तथा आमिर के मना करने के पश्चात् आखिर में ये किरदार शाहरुख के पास आया।

अच्छी खबर! सामने आई '83' की रिलीज डेट

बॉलीवुड की इस मशहूर अभिनेत्री को प्रभास ने भेजी बिरयानी, ख़ुशी से झूमी एक्ट्रेस

नोरा फतेही के दीवाने हुए फैंस, दिल थामकर देंखे वीडियो

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -