क्या है डबल म्युटेंट वेरिएंट वायरस, हो सकता है बहुत ही खतरनाक
क्या है डबल म्युटेंट वेरिएंट वायरस, हो सकता है बहुत ही खतरनाक
Share:

भारत में फरवरी के दूसरे हफ्ते से कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर से तेज हो चुका है। बीते 5 दिनों में सक्रीय केस में एक लाख की बढ़त हुई। इस बीच एक और डराने वाली बात सामने आई है। दरअसल बढ़ते कोरोना केसों के मध्य डबल म्यूटेंट वेरिएंट होने की पुष्टि हुई है। अब विशेषज्ञ अंदेशा जता रहे हैं कि डबल म्यूटेशन इंफेक्शन की दर और तेज हो चुकी है।

डबल म्यूटेंट वेरिएंट की पुष्टि हुई: केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि देश के 18 राज्यों में कई वेरिएंट ऑफ कन्सर्न (VoC) पर गए। यानी वायरस के कई अलग-अलग रूप देखे गए। इन तमाम प्रकारों के मध्य डबल म्यूटेंट वेरिएंट भी देखने को मिला है। जीनोम सीक्वेंसिंग के बीच इसका पता लगने के बाद से चिंता जाहिर की जा रही है कि कहीं तेजी से दर बढ़ने की वजह यही वेरिएंट तो नहीं।

जताई जा रही आशंका: फिलहाल ये वेरिएंट महाराष्ट्र से टेस्ट के लिए भेजे गए सैम्पल्स में से 20% में मिला है। इधर जिस तेजी से महाराष्ट्र में संक्रमण के केस बढ़ते जा रहे है, उससे ये डरा वाजिब ही है कि कहीं म्यूटेशन की प्रक्रिया की वजह से इंफेक्शन रेट तो नहीं बढ़ रहा। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने फिलहाल ऐसी कोई बात नहीं कही है लेकिन वो निरंतर ये कह रहा है कि अब संक्रमण के बढ़ते केसों के मध्य अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।

जिस वेरिएंट का हल्ला हो रहा है, एक बार उसे समझ लेते हैं. ये वायरस का वो रूप है, जिसके जीनोम में दो बार बदलाव हो चुका है. वैसे वायरस के जीनोमिक वेरिएंट में बदलाव होना आम बात है. दरअसल वायरस खुद को लंबे समय तक प्रभावी रखने के लिए लगातार अपनी जेनेटिक संरचना में बदलाव लाते रहते हैं ताकि उन्हें मारा न जा सके. ये सर्वाइवल की प्रक्रिया ही है, जिसमें जिंदा रहने की कोशिश में वायरस रूप बदल-बदलकर खुद को ज्यादा मजबूत बनाते हैं. ये ठीक वैसा ही है, जैसे हम इंसान भी खुद को बेहतर बनाने के लिए कई नई चीजें सीखते और आजमाते हैं. बस वायरस भी इसी फॉर्मूला पर काम करता है.

'गलत रास्ते से पैदा हुए तमिलनाडु के सीएम पलानीस्वामी', DMK सांसद की टिप्पणी पर बवाल

क्या बॉलीवुड इंडस्ट्री का कोरोना ने कर लिया है रुख, पहले कार्तिक उनके बाद ओर कोई और अब यह एक्टर भी आया चपेट में

असम-बंगाल में आज वोटिंग, पीएम मोदी ने युवा दोस्तों से की रिकॉर्ड मतदान करने की अपील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -