पराली जलाने के मामले में कितने किसानों पर क्या-क्या कार्रवाई हुई ? सरकार ने दी विस्तृत जानकारी
पराली जलाने के मामले में कितने किसानों पर क्या-क्या कार्रवाई हुई ? सरकार ने दी विस्तृत जानकारी
Share:

चंडीगढ़: हरियाणा में विगत तीन वर्षों में पराली जलाने के मामले में किसानों के खिलाफ 3 हजार मुक़दमे दर्ज हुए हैं. वहीं किसानों पर पेनाल्टी भी लगाई गई है. इन तीन सालों में कृषि विभाग ने 2 करोड़ रुपए से ज्यादा की पेनल्टी वसूल की है. हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने विधानसभा में पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी है.

INLD के MLA अभय सिंह चौटाला ने राज्य में पिछले तीन सालों के दौरान किसानों के खिलाफ पराली जलाने के मामले में दर्ज मुकदमो की वर्षवार और जिलेवार तादाद के साथ जुर्माना लगाने और इन मामलों में अरेस्ट किए गए किसानों की संख्या की जानकारी मांगी थी. इसी का उत्तर देते हुए हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि 2019 में पराली जलाने वालों पर 37 लाख रुपए से ज्यादा, 2020 में एक करोड़ रुपए से ज्यादा और 2021 में 82 लाख रुपये से ज्यादा की पेनल्टी लगाई गई थी. जबकि 2019 में 397 किसानों को अरेस्ट किया गया था, 2020 में 339 को पकड़ा गया था, मगर 2021 में कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है.

यदि जिलेवार रिपोर्ट देखें तो 2019 में जींद में सबसे ज्यादा 515 और उसके बाद करनाल में 438 और फतेहाबाद 431 शिकायतें/केस दर्ज किए गए, जबकि वर्ष 2020 में जींद जिले में यह आंकड़ा 439 था, जिसमें वर्ष में सबसे अधिक केस दर्ज किए गए. हालांकि 2021 में राज्य भर में दर्ज मुकदमों की तादाद 2019 के कुल 1975 के मुकाबले घटकर 100 हो गई, जिसमें अधिकतम 82 करनाल जिले से थे. मंत्री ने बताया  कि 2021 में किसी किसान को अरेस्ट नहीं किया गया है.

नेशनल शूटर कोनिका की मौत को लेकर झारखंड सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

अफगानिस्तान में तालिबान ने पाक सेना को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घेरा लगाने से रोका

यूरोपोल में शामिल होने वाला दक्षिण कोरिया दसवां गैर-यूरोपीय देश बना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -