अकबर नगर में अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई पर नहीं लगेगी रोक, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ये अवैध कब्ज़ा..
अकबर नगर में अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई पर नहीं लगेगी रोक, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ये अवैध कब्ज़ा..
Share:

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (10 मई) को अकबर नगर में बड़े पैमाने पर विध्वंस करने के लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के फैसले को बरकरार रखा, जिससे कुकरैल नदी के किनारे रहने वाले लगभग 15,000 निवासी प्रभावित हुए। कोर्ट शकील अहमद और अन्य बनाम उत्तर प्रदेश राज्य और अन्य के मामले में सुनवाई कर रही थी। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के विचार से सहमति व्यक्त की कि कॉलोनी का निर्माण बाढ़ क्षेत्र पर किया गया था और याचिकाकर्ताओं का दावा प्रतिकूल कब्जे पर आधारित था।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, "उक्त नाले में बाढ़ का विवरण दर्शाया गया है और एक एसटीपी का निर्माण किया गया है। उपरोक्त के मद्देनजर हम उच्च न्यायालय के साथ सहमत हैं कि कॉलोनी का निर्माण बाढ़ क्षेत्र पर किया गया है और याचिकाकर्ताओं के पास कोई दस्तावेज या शीर्षक और दावा नहीं है प्रतिकूल कब्जे पर आधारित है, इसलिए हम आक्षेपित फैसले में हस्तक्षेप नहीं कर रहे हैं, जहां तक यह कॉलोनी को बेदखल करने और ध्वस्त करने का निर्देश देता है।'' अदालत 6 मार्च के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ एक अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें लखनऊ में अकबर नगर की चल रही पुनर्वास परियोजना से प्रभावित निवासियों को मार्च के अंत तक विवादित परिसर खाली करने का निर्देश दिया गया था। उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने कहा था कि निवासी सरकारी भूमि पर अनधिकृत कब्जेदार थे, जो अधिक से अधिक, रहने के लिए वैकल्पिक जगह की मांग कर सकते थे।

सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई के दौरान जस्टिस खन्ना ने कहा कि प्रभावित निवासियों को अतिक्रमणकारियों की तरह ही वैकल्पिक आवास मिल रहा है। हालांकि, याचिकाकर्ताओं के वकील ने बताया कि वैकल्पिक आवास अकबर नगर से बहुत दूर था। जवाब में, न्यायमूर्ति खन्ना ने बताया कि जिस स्थान पर अतिक्रमण किया गया था, वह शहर का केंद्र बनने से पहले शहर से दूर था। इसके बाद वकील ने रेखांकित किया कि राज्य निवासियों से टैक्स वसूल रहा था। हालाँकि, न्यायमूर्ति खन्ना ने इस बात पर जोर दिया कि टैक्स उन्हें प्रदान की गई सेवाओं के लिए थे और इसका मतलब याचिकाकर्ताओं द्वारा भूमि का स्वामित्व नहीं था।

वकील एमआर शमशाद ने तब अदालत का ध्यान इस ओर दिलाया कि एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कुकरैल नदी एक नदी नहीं, बल्कि एक नाला (धारा/नाला) थी और आसपास की भूमि को बाढ़ क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत किए जाने पर विवाद हुआ। हालाँकि, न्यायालय ने यह निष्कर्ष निकालने के लिए नदी और जलग्रहण क्षेत्रों की सेटेलाइट तस्वीरों का उल्लेख किया कि क्षेत्र का बाढ़ क्षेत्र के रूप में वर्गीकरण उचित था। तदनुसार, न्यायालय ने विध्वंस को बरकरार रखा और उच्च न्यायालय के आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया।

'हम उन्हें जेल से ही चुनाव लड़ने की सुविधा देंगे..', लोकसभा उम्मीदवार बनेंगे खालिस्तानी अमृतपाल, सुविधा देगी पंजाब सरकार

करणी सेना के अध्यक्ष सूरज पाल अमू ने भाजपा से दिया इस्तीफा, लगाया ये गंभीर आरोप

औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने का महाराष्ट्र सरकार का फैसला ऐतिहासिक रूप से सही - बॉम्बे हाई कोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -