आप के स्वास्थ को इस तरह फायदा पहुंचाती है इंडियन टॉयलेट

आपको जानकर हैरानी होगी पर टॉयलेट सीट भी आपकी सेहत पर असर डालती है। वेस्टर्न सीट या इंडियन टॉयलेट का इस्तेमाल भी आपकी तबियत पर प्रभाव डालता है। लेकिन लोगों का सवाल होता है कि आखिर वेस्टर्न टॉयलेट सेहत के लिए ज्यादा ठीक होता है या इंडियन टॉयलेट। कई रिसर्च और कई शोध में पता चला है कि बेशक वेस्‍टर्न टॉयलेट देखने में सुंदर और आरामदायक है लेकिन इसके कई सारे नुकसान भी हैं। वहीं सेहत के हिसाब से इंडियन टॉयलेट आपके शरीर के लिए फायदेमंद है। 

गर्मी से बचने के लिए आप भी करती है दुपट्टे का इस्तेमाल तो जान लें फायदे-नुकसान

यह है ज्यादा फायदेमंद 

हम आपको बता दें जब आप इंडियन टॉयलेट में बैठते हैं तो आपके पूरे पाचन तंत्र पर दबाव बनता है जिससे आपका पेट अच्छे से साफ होता है। दूसरी ओर वेस्‍टर्न टॉयलेट में आप आराम से तो बैठ जाते हैं और दबाब कम बनता है और पेट साफ नहीं हो पाता है और कई बार डाइजेशन से जुड़ी समस्‍याएं पैदा हो जाती हैं। वही वेस्‍टर्न टॉयलेट में ज्‍यादा पानी का यूज होता है, बावजूद उसके गुदा की सही से सफाई नहीं हो पाती। इसके लिए आपको टॉयलेट पेपर की जरूरत पड़ती है। दूसरी तरफ इंडियन टॉयलेट में सफाई के लिए कम पानी का इस्‍तेमाल होता है और सफाई भी बेहतर हो जाती है।

गुणों का भंडार है कुल्हड़, सेहत को होते हैं कई लाभ

ऐसे मिलेगा दर्द से छुटकारा 

इसी के साथ आपको बता दें जो लोग नियमित रूप से एक्‍सरसाइज नहीं कर पाते हैं, वो लोग इंडियन टॉयलेट का इस्‍तेमाल करना शुरु कर दें। इंडियन टॉयलेट में आप उठते-बैठते हैं और हाथों का इस्‍तेमाल करते हैं। इसके इस्‍तेमाल से आपका ब्‍लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। इसके अलावा आपके हाथ-पैरों और मांसपेशियों में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलेगा। 

आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी हैं कंडे

फंगल इन्फेक्शन से करें बचाव, अपनाएं घरेलू तरीके

इस कारण होती है मसल्स में दर्द की संभावना ऐसे करें इसे दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -