फंगल इन्फेक्शन से करें बचाव, अपनाएं घरेलू तरीके

मौसम के बदलने से आपकी स्किन में बहुत से बदलाव आते हैं. ऐसे ही बारिश के मौसम में या फिर ज्यादा देर पानी में रुकने से स्किन पर फंगल इन्फेक्शन होने लगता है. इससे स्किन नरम पड़ने लगती है और गाल जाती है. इससे बचने के भी कई तरीके हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं.  त्वचा की ऊपरी सतह पर पपड़ी, पैरों में खुजली, पैरों के नाखूनों का पीला और मोटा होना, त्वचा पर लाल चकत्ते बनना और उनके चारों ओर खुजली होना, पसीने वाले हिस्सों में ज्यादा खुजली होना आदि समस्याएं उत्पन्न हो जाती है. इससे बचना है तो आप भी कुछ घरेलु तरीके अपना सकते हैं.  

1. सादे दही को कॉटन की मदद से आधे घंटे तक इंफेक्‍शन वाली जगह पर लगा कर रखे.आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दे. इस विधि का प्रयोग दिन में दो बार करने से राहत मिलती है. 

2. लहसुन में अनेक प्रकार के एंटीफंगल गुण मौजूद होते है. लहसुन किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने में हमारी मदद करता है. इसके उपयोग के लिए 2 लहसुन की कलियों को लेकर उन्हें अच्छी तरह पीस ले. इस मे जैतून का तेल मिलाकर दिन 2-3 बार लगाने से इस समस्या से निजात मिलता है. 

3. नारियल का तेल भी इस समस्या से निजात दिलाने मे सहायक है. इसके उपयोग के लिए थोड़ा नारियल तेल ले. अब इस तेल को इन्फेक्शन वाले स्थान पर थोड़ी देर तक लगा कर रखे. 

4. जैतून के पत्ते भी फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग करने से भी फंगल समस्या को दूर लिया जा सकता है. इसके प्रयोग के लिए जैतून के कुछ पत्तो को महीन पीसकर इसका पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को इन्फेक्शन वाले स्थान पर आधे घंटे के लिए लगा ले. फिर इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर दें. 

5. हल्दी का उपयोग भी फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग के लिए संक्रमण वाले स्थान पर कच्ची हल्दी की जड़ो का रास निकालकर लगाए इससे इन्फेक्शन जल्दी ठीक होने लगता है. इसके रस को 2 या 3 घंटे तक संक्रमण वाले स्थान पर लगाकर रखें.

शरीर के इन अंगों को साफ़ करने में रखें विशेष सावधानी

इन चीजों के सेवन से आपको भी मिलेगा थायरॉयड से छुटकारा

इन कारणों से होता है आपको हाई ब्लड प्रेशर, ये हैं लक्षण

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -