हेडफोन का इस्तेमाल करना महिला को पड़ा भारी, मिला जिंदगी भर का जख्म
हेडफोन का इस्तेमाल करना महिला को पड़ा भारी, मिला जिंदगी भर का जख्म
Share:

चीन से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है यहाँ एक महिला को प्रतिदिन रात में हेडफोन में म्यूजिक सुनने की आदत थी। वह म्यूजिक चलाकर सो जाती थी तथा सारी रात उसके कान में गाना बजता था। वह तकरीबन 2 वर्षों से निरंतर ऐसा कर रही थी। शेडोंग की रहने वाली वांग लोकल फर्म में सेक्रेटरी के तौर पर काम करती है। हाल में उसे सुनने में परेशानी होने लगी तो वह डॉक्टर के पास जांच के लिए पहुंची। यहां उसे पता लगा कि बाएं कान में उसे परमानेंट न्यूरोलॉजिकल हीयरिंग डेमेज हो गया है।

महिला ने अपने डॉक्टर को बताया- 'जब मैं कॉलेज में थी, मुझे म्यूजिक सुनते हुए सो जाना पसंद था। एक बार जब मैंने इसे सुनना आरम्भ किया तो मैं पूरी रात हेडफोन लगाकर सोने लगी। यह एक आदत बन गई थी तथा मैं लगभग दो वर्षों से ऐसा कर रही हूं। हॉस्पिटल में ओटोलरींगोलॉजी विभाग के निदेशक ली ताओ ने बताया कि वांग की सुनने की परेशानी संभवत: उस म्यूजिक की वजह से हुई जो वह हर रात सुनती थी। हालांकि वॉल्यूम कम होता था मगर फिर भी कानों को लंबे वक़्त तक शोर का सामना करना पड़ा जिससे ये सब हो गया।

वांग को बाएं कान में ही परेशानी हुई थी जो कि हीयरिंग एड से संभाली जा सकती है। बता दें कि कुछ वक़्त पहले भी ऐसे मामले सामने आते रहे हैं। डॉक्टर इस प्रकार की परेशानियों से बचने के लिए लोगों को सलाह देते हैं कि अपने कानों को लंबे वक़्त तक 60 डेसिबल से ज्यादा के शोर में न रखें, हेडफ़ोन न पहनें या 60 मिनट से ज्यादा तेज़ संगीत न सुनें। इसके अतिरिक्त वॉल्यूम 60 प्रतिशत से कम रखने की कोशिश करें।

भाजपा से गठबंधन तोड़ने के बाद हरियाणा की सभी सीटों पर ताल ठोंकेगी JJP

लॉन्च हुई CAA की वेबसाइट, भारतीय नागरिकता के लिए ऐसे करें आवेदन

पोखरण में भारत की तीनों सेनाओं ने दिखाया दम, पीएम मोदी ने देखा युद्धभ्यास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -