भाजपा से गठबंधन तोड़ने के बाद हरियाणा की सभी सीटों पर ताल ठोंकेगी JJP
भाजपा से गठबंधन तोड़ने के बाद हरियाणा की सभी सीटों पर ताल ठोंकेगी JJP
Share:

चंडीगढ़: जैसे ही मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया, सीट-बंटवारे की बातचीत पर मतभेदों के बीच भाजपा और दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) विभाजन की ओर बढ़ती दिखाई दी। जेजेपी ने कहा कि वह राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटों और 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बीजेपी के साथ संबंधों पर बोलते हुए जेजेपी के प्रवक्ता अरविंद भारद्वाज ने कहा, "हम जल्द ही एक आधिकारिक बयान जारी करेंगे। जेजेपी सभी 10 सीटों और 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है।"

यह पूछे जाने पर कि राज्य की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा के लिए बैठक के लिए केवल तीन से चार विधायक ही दिल्ली में दुष्यंत चौटाला के फार्महाउस पर क्यों पहुंचे, जेजेपी नेता ने कहा कि उनकी पार्टी एकजुट है और सभी विधायक बरकरार हैं। मनोहर लाल खट्टर और उनके कैबिनेट मंत्रियों ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को अपना इस्तीफा सौंप दिया। राज्यपाल ने उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिये। इस बीच, नायब सिंह सैनी को हरियाणा का नया मुख्यमंत्री नामित किया गया है। उनके शाम 5 बजे शपथ लेने की उम्मीद है। सूत्रों ने बताया था कि बीजेपी छह निर्दलीय विधायकों और हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) के एक विधायक के साथ नई सरकार बना सकती है।

90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में, भाजपा के 41 विधायक, कांग्रेस के 30 और जेजेपी के 10 विधायक हैं। सात निर्दलीय हैं, जबकि इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) और एचएलपी का एक-एक विधायक है। भाजपा ने हरियाणा में राजनीतिक परिदृश्य पर नजर रखने के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और पार्टी नेता तरुण चुघ और बिप्लब देब को पर्यवेक्षक के रूप में चंडीगढ़ भेजा। निर्दलीय विधायक नयन पाल रावत ने कहा कि उन्हें लग रहा है कि जेजेपी के साथ गठबंधन तोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 

रावत ने कहा था कि, "मैंने कल मुख्यमंत्री से मुलाकात की। हमने पहले ही मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार को अपना समर्थन दे दिया है। हमने लोकसभा चुनाव की रणनीति पर भी चर्चा की। मुझे ऐसा लगा कि जेजेपी के साथ गठबंधन तोड़ने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है।" 

सीट बंटवारे में दरार
आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर भाजपा और जेजेपी के बीच संबंधों में तनाव के बीच यह घटनाक्रम सामने आया है। सूत्रों ने कहा कि जेजेपी दो सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छुक है। सूत्रों ने बताया कि हालांकि, बीजेपी जेजेपी को सीटें देने के पक्ष में नहीं है क्योंकि वह हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी-जेजेपी गठबंधन के भविष्य को लेकर दुष्यंत चौटाला दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर सकते हैं।

सीट बंटवारे को लेकर सोमवार को सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे पर सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे पर सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे पर सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे पर सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे पर सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे पर सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे पर सोमवार को सीट बंटवारे को लेकर सीट बंटवारे पर दुष्‍यंत चौटाला ने बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्‌डा से मुलाकात की, लेकिन बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला.

2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में भगवा पार्टी को बहुमत नहीं मिलने के बाद भाजपा और जेजेपी ने चुनाव बाद गठबंधन बनाया। राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

'तो पद से इस्तीफा दे दूंगा..', CAA पर असम सीएम हिमंता सरमा का बड़ा ऐलान

CAA पर भड़कीं ममता बनर्जी, बोली- 'मैं अपनी जान देने के लिए भी तैयार लेकिन...'

कौन है नायब सैनी? जो होंगे हरियाणा के नए CM

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -