पोखरण में भारत की तीनों सेनाओं ने दिखाया दम, पीएम मोदी ने देखा युद्धभ्यास
पोखरण में भारत की तीनों सेनाओं ने दिखाया दम, पीएम मोदी ने देखा युद्धभ्यास
Share:

जयपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मंगलवार को राजथान के पोखरण में एकीकृत त्रि-सेवा 'भारत शक्ति' मारक क्षमता और युद्धाभ्यास देखा। 50 मिनट के इस मेगा अभ्यास में तीनों सेनाओं के स्वदेश निर्मित रक्षा उपकरणों की शक्ति का प्रदर्शन किया गया। LCA तेजस, ALH Mk-IV, LCH प्रचंड, मोबाइल एंटी-ड्रोन सिस्टम, BMP-II और इसके वेरिएंट, NAMICA (नाग मिसाइल कैरियर), T90 टैंक, धनुष, K9 वज्र और पिनाका रॉकेट उन प्लेटफार्मों में से हैं जिनका प्रदर्शन किया जाएगा। 

सेना डिजाइन ब्यूरो के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल सी एस मान ने शनिवार (9 मार्च) को संवाददाताओं से कहा, 'भारत शक्ति' तीनों सेनाओं के स्वदेश निर्मित रक्षा उपकरणों की शक्ति का प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा, यह "आश्चर्य और विस्मय" प्रभाव को प्रदर्शित करेगा जिसे सशस्त्र बल युद्धाभ्यास और युद्ध क्षमताओं के साथ परिचालन स्थिति में हासिल करना चाहते हैं। मेजर जनरल मान ने पहले अभ्यास के विवरण की घोषणा करते हुए कहा था कि, "भारतीय संदर्भ में समन्वित संयुक्त अभियान निर्णायक होंगे। लाइव फायरपावर और युद्धाभ्यास प्रदर्शन के माध्यम से, स्वदेशी क्षमता और वैश्विक उथल-पुथल के सामने संघर्ष करने की क्षमता का लाभ उठाते हुए किसी भी खतरे का मुकाबला करने के लिए त्रि-सेवा परिचालन क्षमताओं का प्रदर्शन करने का प्रयास किया गया है।" 

रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने कहा कि इस तरह के पैमाने पर अपनी तरह का पहला अभ्यास "किसी भी दिशा (उत्तरी या पश्चिमी सीमा) या किसी प्रतिद्वंद्वी के लिए तैयार नहीं किया गया है"। प्रधानमंत्री कार्यालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी पोखरण में 'भारत शक्ति' अभ्यास देखेंगे। इसमें कहा गया है, "घरेलू समाधानों के साथ समसामयिक और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने और उनसे पार पाने की भारत की तत्परता के स्पष्ट संकेत में, 'भारत शक्ति' वैश्विक मंच पर भारत की घरेलू रक्षा क्षमताओं के लचीलेपन, नवाचार और ताकत को उजागर करती है।"

बयान में कहा गया, "यह कार्यक्रम भारतीय सशस्त्र बलों की ताकत और परिचालन कौशल और स्वदेशी रक्षा उद्योग की सरलता और प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करके रक्षा में 'आत्मनिर्भरता' की दिशा में देश की मजबूत प्रगति का उदाहरण देता है।" यह अभ्यास कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के उपयोग के साथ एकीकृत प्रणालियों और प्लेटफार्मों को भी प्रदर्शित करेगा। एक अधिकारी ने कहा, "यह स्वदेशी उपकरणों का उपयोग करके आक्रामक अभियानों में तीनों सेवाओं के लाइव एकीकृत मल्टी-डोमेन संचालन का प्रदर्शन करेगा," साथ ही "उच्च तालमेल, बहु-सेवा, बहु-डोमेन क्षमता, जिससे अंतर-सेवा तालमेल का प्रदर्शन होगा।"

यह अभ्यास नौसैनिक युद्धाभ्यास को चित्रित करने पर इलाके पर प्रतिबंध लगाता है। हालाँकि, ऐसे उपकरण को स्थैतिक प्रदर्शन के भाग के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा जो लाइव प्रदर्शन के बाद होगा। उन्होंने कहा, "इस प्रदर्शन में तीनों सेनाओं के नवीनतम स्वदेशी उपकरण... विरोधियों पर, उनकी शारीरिक क्षमताओं और उनकी मानसिक स्थिति पर क्या प्रभाव डालेंगे, 'आश्चर्य और विस्मय' का प्रदर्शन किया जाएगा।"

CAA पर भड़कीं ममता बनर्जी, बोली- 'मैं अपनी जान देने के लिए भी तैयार लेकिन...'

कौन है नायब सैनी? जो होंगे हरियाणा के नए CM

स्कूल में छात्र ने की नकल तो वाइस प्रिंसिपल ने पैरेंट्स को बुलाने का कहा, फिर जो हुआ वो कर देगा हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -