'हम शांति के लिए खड़े हैं,' जयशंकर ने यूक्रेन संघर्ष पर राज्यसभा से कहा
'हम शांति के लिए खड़े हैं,' जयशंकर ने यूक्रेन संघर्ष पर राज्यसभा से कहा
Share:

नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को राज्यसभा में जानकारी दी कि रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भारत का रुख छह सिद्धांतों पर आधारित है.

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत ने सभी शत्रुताओं को समाप्त करने और हिंसा को तत्काल निलंबित करने का आह्वान किया है। हमें लगता है कि शांति हासिल करने का एकमात्र तरीका संचार और कूटनीति के रास्ते पर लौटना है। हम स्वीकार करते हैं कि वैश्विक व्यवस्था अंतरराष्ट्रीय कानून, संयुक्त राष्ट्र चार्टर और सभी सरकारों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के लिए सम्मान पर आधारित है, और हम लड़ाकू क्षेत्रों तक मानवीय पहुंच की मांग करते हैं।

उन्होंने कहा, 'हमने अब तक 90 टन मानवीय सहायता प्रदान की है.' उन्होंने कहा, 'और हम और अधिक विशेष रूप से दवाएं मुहैया कराने की कोशिश कर रहे हैं.' इसके अलावा जयशंकर ने कहा कि भारत सरकार इस मुद्दे पर रूसी संघ और यूक्रेन दोनों के नेतृत्व के साथ संपर्क में है. प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के साथ व्यक्तिगत रूप से संवाद किया है। प्रतिनिधि सभा के समक्ष हाल ही में एक बयान में भी इस पर प्रकाश डाला गया था "उन्होंने कहा।

सांसद नरेश गुजराल के रूस के साथ भारतीय वाणिज्य, विशेष रूप से रुपये में भुगतान के बारे में एक सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा कि सरकार भुगतान के मुद्दे पर विचार करने के लिए वित्त मंत्रालय के तत्वावधान में विभिन्न मंत्रालयों से बने एक पैनल के माध्यम से कई तत्वों पर विचार कर रही है।

अघोषित दौरे पर काबुल पहुंचे चीनी विदेश मंत्री वांग यी

बाइडेन-प्रशासन ने मूल अमेरिकी मतदान अधिकारों पर रिपोर्ट जारी की

पहली महिला अमेरिकी विदेश मंत्री, मैडेलिन अलब्राइट,का हुआ निधन

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -