पहली महिला अमेरिकी विदेश मंत्री, मैडेलिन अलब्राइट,का हुआ निधन
पहली महिला अमेरिकी विदेश मंत्री,  मैडेलिन अलब्राइट,का हुआ निधन
Share:

 

वाशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला विदेश मंत्री मेडेलीन अलब्राइट का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया है, उनके परिवार ने घोषणा की।

सिन्हुआ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अलब्राइट की बुधवार को कैंसर से मृत्यु हो गई, उनके परिवार ने एक बयान में कहा कि वह "परिवार और दोस्तों से घिरी हुई थीं।"

वह प्राग, फिर चेकोस्लोवाकिया में पैदा हुई थी, और 1948 में एक 11 वर्षीय शरणार्थी के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका में आ गई थी। वह 1997 से 2001 तक बिल क्लिंटन के तहत राज्य सचिव के रूप में सेवा करते हुए अमेरिकी विदेश सेवा के रैंकों के माध्यम से बढ़ी।

स्टेट डिपार्टमेंट में अपने समय के दौरान, उन्होंने नाटो के पूर्वी विस्तार का समर्थन किया, विशेष रूप से सर्ब और जातीय अल्बानियाई लोगों के बीच कोसोवो युद्ध में गठबंधन की सैन्य भागीदारी के लिए बहस की, जिसका नेतृत्व 1999 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने किया था। राजधानी बेलग्रेड की बमबारी तत्कालीन संघीय गणराज्य यूगोस्लाविया के खिलाफ नाटो के 78-दिवसीय हवाई हमले अभियान का हिस्सा था।

अलब्राइट ने राज्य सचिव बनने से पहले 1993 से 1997 तक संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में कार्य किया। अपनी मृत्यु के समय, वह जॉर्ज टाउन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ फॉरेन सर्विस में लेक्चरर थीं।

अमेरिकी व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी को हुआ कोरोना

चीन ने अगले जी20 शिखर सम्मेलन में पुतिन की भागीदारी के लिए अपना 'समर्थन' व्यक्त किया

क्रेमलिन ने परमाणु हथियारों के उपयोग को खारिज करने से इनकार किया: पेंटागन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -