अघोषित दौरे पर काबुल पहुंचे चीनी विदेश मंत्री वांग यी
अघोषित दौरे पर काबुल पहुंचे चीनी विदेश मंत्री वांग यी
Share:

काबुल: चीन के विदेश मंत्री वांग यी गुरुवार सुबह काबुल पहुंचे, अधिकारियों ने कहा कि एक यात्रा पर, जिसकी पहले रिपोर्ट नहीं की गई थी।

यह यात्रा बीजिंग द्वारा 30-31 मार्च को अफगानिस्तान के पड़ोसियों का दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित करने से ठीक एक सप्ताह पहले हो रही है, जिसमें तालिबान सरकार की मदद करने के तरीके पर चर्चा की जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान और ईरान ने पहले तालिबान के नियंत्रण के बाद इन पड़ोसी देशों की समान सभाएं आयोजित की थीं।

अगस्त में तालिबान द्वारा काबुल पर नियंत्रण करने के बाद वांग की यात्रा किसी वरिष्ठ चीनी अधिकारी द्वारा पहली बार की गई है, और यह इस्लामाबाद की तीन दिवसीय यात्रा के बाद हो रही है, जहां वह इस्लामी सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में एक विशेष अतिथि थे, जो बुधवार को समाप्त हुआ था।

जब वांग और एक उच्च स्तरीय टीम काबुल पहुंची, तो अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने उनका स्वागत किया। सरकारी समाचार एजेंसी के अनुसार, दोनों पक्ष महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत करेंगे, जिसमें स्थिरता और विकास में चीन की भूमिका पर जोर दिया जाएगा।

एफएम वांग ने हाल ही में जून 2017 में काबुल का दौरा किया था, एक बड़े पैमाने पर ट्रक विस्फोट के तुरंत बाद बड़ी संख्या में लोग मारे गए और घायल हो गए। उन्होंने मई 2017 में हुई गोलीबारी के बाद अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने का प्रयास किया। रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी विदेश मंत्री की यात्रा से तालिबान सरकार को कूटनीतिक बढ़ावा मिल सकता है, जिसे अभी तक किसी भी देश द्वारा मान्यता नहीं दी गई है।

चर्च के क्रॉस पर चढ़कर अल्लाह-हु-अकबर चिलाने लगा मोहम्मद बिलाल, ईसाई लड़कियों को किए अश्लील इशारे, Video

बाइडेन-प्रशासन ने मूल अमेरिकी मतदान अधिकारों पर रिपोर्ट जारी की

शुरू हो जाएगा तीसरा विश्व युद्ध ? रूस के खिलाफ मैदान-ए-जंग में उतरने के लिए तैयार अमेरिका

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -