'हम कोई स्कूली बच्चे नहीं हैं..', उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से ऐसा क्यों बोलीं सपा सांसद जया बच्चन ?
'हम कोई स्कूली बच्चे नहीं हैं..', उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से ऐसा क्यों बोलीं सपा सांसद जया बच्चन ?
Share:

नई दिल्ली: एक सवाल छूटने को लेकर विपक्षी सदस्यों के हंगामे के दौरान राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की कांग्रेस नेता पर टिप्पणी पर समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने कड़ा पलटवार किया। जया बच्चन ने कहा कि अगर मुद्दा समझाया जाता तो सदस्यों को समझ में आ जाता, वे "स्कूली बच्चे नहीं" हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सांसदों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार किया जाना चाहिए। मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान जब विमानन पर एक प्रश्न छोड़ दिया गया, तो जया  बच्चन, कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा और विपक्ष के अन्य सदस्य खड़े हो गए और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश से पूछा कि ऐसा क्यों हुआ।

हंगामे के बीच उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्षी सदस्यों को अपनी सीट पर बैठने के लिए कहा और कहा कि वह सवाल पर वापस आएंगे। जब हुड्डा ने विरोध जारी रखा, तो उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा कि, "आप उनके (सांसद जया बच्चन के) प्रवक्ता नहीं हैं। वह खुद एक बहुत वरिष्ठ सदस्य हैं। नहीं, आपको उनका समर्थन करने की ज़रूरत नहीं है, वह एक बहुत वरिष्ठ सदस्य हैं।"  थोड़ी देर बाद स्थिति को शांत करने की कोशिश करते हुए, धनखड़ ने कहा कि उन्होंने संकेत दिया था कि प्रश्न संख्या 18, जिसे छोड़ दिया गया था, प्रश्न संख्या 19 का उत्तर पूरा होने के बाद लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि, "इसे संयमित तरीके से उठाया जाएगा और कोई रास्ता निकालने की कोशिश की जाएगी। जया बच्चन जी बहुत वरिष्ठ सदस्य हैं और अगर उनकी कोई भावना है, तो मेरे प्रति गंभीर होना स्वाभाविक है।" जब जया बच्चन बोलने के लिए उठीं, तो सभापति ने उन्हें टोकते हुए कहा कि, "मैं जया बच्चन जी से अनुरोध करूंगा। जया जी आप बहुत वरिष्ठ सदस्य हैं। वैसे भी देश में आप जो भी कहते हैं, उसका सम्मान किया जाता है। आप हमें, हम सभी को प्रोत्साहित करेंगे और मुझे यकीन है कि आप जैसे महान अभिनेता ने कई रीटेक भी लिए होंगे।" यहाँ धनखड़ के कहने का उद्देश्य था कि वो छूट गए सवाल को रिटेक की तरह दुबारा ले लेंगे। 

इसपर जया बच्चन ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि उन्हें बोलने की अनुमति दी जानी चाहिए और इस बात पर जोर दिया कि उपसभापति के लिए उनके मन में बहुत सम्मान है। उन्होंने कहा कि, "यदि आप या उपसभापति हमें बैठने के लिए कहते हैं, तो हम बैठेंगे, लेकिन जब कोई अन्य सदस्य हमें इशारा करके बैठने के लिए कहता है तो हम ऐसा नहीं करेंगे। सवाल करना हमारा अधिकार है। आप हमें बताएं कि आप नहीं बैठ सकते। कोई सवाल है या कि कोई समस्या है और इसे बाद में उठाया जाएगा, हम समझते हैं, हम स्कूली बच्चे नहीं हैं। लेकिन हमारे साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करें।'' इसपर धनखड़ ने एक सौहार्दपूर्ण टिप्पणी करते हुए कहा, "बात सही है। मुझे लगता है कि कोई भी इस भावना से असहमत नहीं होगा। सदन नियमों और अध्यक्षता करने वाले व्यक्ति के नियंत्रण में है, और मुझे यकीन है कि हर कोई इसका पालन करेगा... सब कुछ अध्यक्ष के माध्यम से होना चाहिए।" 

4 माह के मासूम को तेज़ाब पिलाकर मारने वाली हत्यारिन को हुई सजा

'किसानों के साथ अन्याय कर रही कर्नाटक सरकार..', सड़कों पर भाजपा कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

बंगाल विधानसभा में CAG रिपोर्ट पर चर्चा नहीं, भाजपा विधायकों ने किया विरोध प्रदर्शन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -