G20 मीटिंग में शामिल होने भारत नहीं आएँगे रूस के राष्ट्रपति पुतिन, जानिए क्यों ?
G20 मीटिंग में शामिल होने भारत नहीं आएँगे रूस के राष्ट्रपति पुतिन, जानिए क्यों ?
Share:

नई दिल्ली: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगले महीने सितंबर में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत की यात्रा की योजना नहीं बना रहे हैं।  रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने इस संबंध में जानकारी दी है। रूसी मीडिया ने पेसकोव के हवाले से कहा कि, "अब मुख्य जोर एक विशेष सैन्य अभियान पर है।"

बता दें कि, भारत 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है। दो दिवसीय कार्यक्रम में 29 राष्ट्राध्यक्षों और यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारियों के साथ-साथ अतिथि देशों के भाग लेने की उम्मीद है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है और 7 से 10 सितंबर तक भारत की यात्रा करने के लिए तैयार हैं। भारत ने हाल ही में 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक एक वर्ष के लिए जी20 की अध्यक्षता संभाली है। जी20 शिखर सम्मेलन हर साल आयोजित किया जाता है।  G20 की अध्यक्षता संभालने के बाद, भारत ने 50 से अधिक शहरों में 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी की है।

G20 क्या है?

G20 एक अंतरसरकारी मंच है जिसमें 19 देश शामिल हैं - अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ।

G20 की स्थापना 1999 में एशियाई वित्तीय संकट के बाद वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के लिए वैश्विक आर्थिक और वित्तीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक मंच के रूप में की गई थी। 2007 के वैश्विक आर्थिक और वित्तीय संकट के मद्देनजर इसे राज्य के प्रमुखों के स्तर तक उन्नत किया गया था, और 2009 में इसे "अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए प्रमुख मंच" नामित किया गया था।

2024 से Brics समूह में शामिल होंगे ये 6 देश, जानिए क्या बोले पीएम मोदी ?

चंद्रयान-3 पर बदले पाकिस्तानी नेता फवाद चौधरी के सुर, पिछले मिशन का उड़ाया था मज़ाक

'देशों द्वारा समूह बनाना और अपने नियमों को आगे बढ़ाना अस्वीकार्य..', ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में बोले शी जिनपिंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -