भारत पर पड़ेगी गर्मी की मार- मौसम विभाग
भारत पर पड़ेगी गर्मी की मार- मौसम विभाग
Share:

नई दिल्ली: भारत के मौसम विभाग ने इस बार के मौसम को लेकर चिंताजनक तस्वीर पेश की है, मौसम विभाग के अनुसार इस साल देश के कई क्षेत्रों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ने के आसार हैं. इस समय अगर भारत के सबसे गर्म शहरों की बात हो तो भोपाल टॉप के शहरों में है. यहां अधिकतम तापमान कल 44 डिग्री तक पहुंच गया है, और अभी गर्मी की शुरुआत ही है, मौसम विभाग का कहना है कि यह आगे और ज्यादा बढ़ सकती है, भोपाल के साथ उत्तर प्रदेश के कानपूर में भी भीषण गर्मी की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है.

इसके साथ ही कुछ इलाकों में आंधी-तूफ़ान और बारिश की सम्भावना भी जताई जा रही है, पिछले कुछ दिनों में पश्चिम बंगाल में आंधी-तूफ़ान से 10 लोगों की मौत हो भी चुकी है, कोलकाता में मंगलवार शाम 45 मिनट तक तूफान ने ऐसा कहर बरपाया कि कई जगहों पर भरकम पेड़ ज़ड़ से उखड़ गए. करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार आई आंधी में कोलकाता में पेड़ गिरने की करीब सवा सौ घटनाएं सामने आई थी, वहीं गुजरात के कच्छ जिले के सीतापुर गांव में एक बड़ा सा पंडाल तूफान में तिनके की तरह उड़ गया था. पिछले कुछ दिनों से आंधी तूफान ने देश के कई शहरों में तबाही मचाई है, जिसमे जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश और दिल्ली तक शामिल हैं. 

इनके अलावा देश के कुछ राज्य ऐसे हैं, जहाँ बर्फ़बारी ने मौसम को सुहाना बना दिया है, हिमाचल प्रदेश के शिमला में हुई बर्फ़बारी ने धरती पर 10 सेंटीमीटर मोटी सफ़ेद चादर ओढ़ा दी, जिसका पर्यटकों ने काफी लुत्फ़ उठाया. साथ ही कश्मीर भी इस अप्रैल ठण्ड से सिकुड़ रहा है, वहां पिछले दिनों खूब बर्फ़बारी हुई है, शुक्रवार को सोनमर्ग से लेकर राजौरी और गुलमर्ग तक नजारा एक जैसा नजर आया. आसमान से बर्फ गिर रही थी, तो लोग मारे ठंड के ठिठुरते नजर आए. मौसम विभाग की मानें तो जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में बर्फबारी के साथ-साथ भारी बारिश और आंधी-तूफान की आशंका है.

ओडिशा और पश्चिम बंगाल को मौसम विभाग की चेतावनी

जाने विश्व मौसम विज्ञान दिवस के बारे में

दुष्कर्म मामलों पर दुनिया के 600 विद्वानों का पीएम को खुला खत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -