बच्चों को 'अम्मी और अब्बू' पढ़ाने पर छिड़ी जंग, कलेक्टर के पास पहुंची शिकायत
बच्चों को 'अम्मी और अब्बू' पढ़ाने पर छिड़ी जंग, कलेक्टर के पास पहुंची शिकायत
Share:

देहरादून: उत्तराखंड से एक बड़ी घटना सामने आ रही है यहाँ कक्षा-2 के बच्चों को अब्बू-अम्मी पढ़ाने पर नई जंग छिड़ गई है। यहां एक छात्र के पिता ने देहरादून की कलेक्टर से शिकायत कर बच्चों को अं​ग्रेजी की पाठयपुस्तक में माता-पिता के लिए ‘अब्बू' और ‘अम्मी' शब्द का उपयोग किए जाने पर आपत्ति व्यक्त की है। छात्र के पिता मनीष मित्तल ने कहा कि अपनी इंग्लिश की पाठयपुस्तक में ये शब्द पढ़कर उनके बेटे ने उन्हें 'अब्बू' और अपनी मां को 'अम्मी' बुलाना आरम्भ कर दिया है।

उन्होंने अपने बच्चे से पूछा कि वो ऐसा क्यों कर रहा है। तो उन्हें पता चला कि बच्चे की इंग्लिश की पुस्तक में एक कविता है, ‘टू बिग टू स्मॉल’। कविता में शानू अपनी मां को अम्मी बोलती है तथा पिता को अब्बू। दादा को दादा, और दादी को दादी। आखिर में अब्बू, अम्मी, दादा एवं दादी जैसे शब्दों के अर्थ भी बताए गए हैं। इसी को लेकर मनीष मित्तल ने कलेक्टर से शिकायत दर्ज कराई है।

उन्होंने कहा, ‘अंग्रेजी की पुस्तक में ऐसे शब्दों का उपयोग शरारतपूर्ण है। पिता ने इन शब्दों के उपयोग को ‘धार्मिक आस्था पर हमला’ करार दिया है। उन्होंने कलेक्टर सोनिका से मांग की है कि इन शब्दों की जगह इंग्लिश के 'फादर' और 'मदर' का उपयोग किया जाए। प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, कलेक्टर सोनिका ने कहा,‘मुझे कुछ समय पहले इस सिलसिले में एक छात्र के पिता ने शिकायत की है। मैंने मामले को मुख्य शिक्षा अफसर के पास भेज दिया है।' कलेक्टर ने मुख्य शिक्षा अफसर से एक हफ्ते के भीतर जांच रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

सत्ता मिलते ही राहुल गांधी को सजा देने वाले जज की जीभ काट देंगे- कांग्रेस नेता की खुली धमकी

रायबरेली: AIIMS में कैंटीन में जूते से धुले हुए आलू का बन रहा खाना, वीडियो हुआ वायरल

हरियाणा: सरकारी राशन की दुकान पर सीएम उड़नदस्ते की छापेमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -