, परमाणु संयंत्र में आग पर यूक्रेनियन ज़ेलेंस्की ने कहा 'जाग जाओ' यूरोप
, परमाणु संयंत्र में आग पर यूक्रेनियन ज़ेलेंस्की ने कहा 'जाग जाओ' यूरोप
Share:

शुक्रवार को, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने यूरोपीय नेताओं से "जागने" का आग्रह किया क्योंकि महाद्वीप की सबसे बड़ी परमाणु ऊर्जा सुविधा, ज़ापोरिज्जिया में आग लग गई, जबकि रूस के खिलाफ "तत्काल कार्रवाई" का भी आह्वान किया। मीडिया के अनुसार, राष्ट्रपति ने ट्विटर पर अपलोड किए गए एक वीडियो में घोषणा की कि "यूरोप में सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र अभी आग में है" और रूसी बलों पर थर्मल इमेजिंग से लैस टैंकों के साथ परिसर के छह रिएक्टरों पर उद्देश्यपूर्ण रूप से शूटिंग करने का आरोप लगाया।

1986 के चेरनोबिल "वैश्विक तबाही" का आह्वान करते हुए, उन्होंने चेतावनी दी कि ज़ापोरिज्जिया में मंदी के प्रभाव और भी बुरे होंगे। "कृपया, यूरोपीय, जागो। अपने निर्वाचित अधिकारियों को सूचित करें कि रूसी सेना यूक्रेन में परमाणु ऊर्जा सुविधा पर गोलीबारी कर रही है"

ज़ेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, यूरोपीय संघ, जर्मनी और पोलैंड के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के नेताओं के साथ बात की है, लेकिन नियमित लोगों को भी चिंता व्यक्त करनी चाहिए उनके अपने विधायक।

"रूसी प्रचार ने पहले ही चेतावनी दी है कि परमाणु राख दुनिया को कंबल देगी। यह केवल एक चेतावनी नहीं है, यह एक गंभीर खतरा है।" यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने शुक्रवार को पहले चेतावनी दी थी कि अगर आग के परिणामस्वरूप परमाणु संयंत्र ऊपर चला गया, तो तबाही चेरनोबिल आपदा से "दस गुना बड़ी" होगी।

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के अनुसार, घटना के परिणामस्वरूप संयंत्र स्थल पर विकिरण का स्तर नहीं बदला है, यूक्रेनी अधिकारियों का हवाला देते हुए। आईएईए ने यह भी कहा कि "महत्वपूर्ण" उपकरण आग से क्षतिग्रस्त नहीं थे, परमाणु ऊर्जा विमान पर कर्मचारी "एहतियाती कार्रवाई कर रहे थे।" अंतरराष्ट्रीय परमाणु प्राधिकरण ने यह भी कहा कि वह यूक्रेन के साथ "और अन्य" के साथ बात कर रहा है ताकि "देश को अधिकतम संभव मदद के रूप में यह मौजूदा कठिन परिस्थितियों में परमाणु सुरक्षा और सुरक्षा बनाए रखना चाहता है।"

हालांकि, सुविधा में "गंभीर स्थिति" को देखते हुए, आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने यूक्रेन के प्रधान मंत्री डेनिस श्यामगल, साथ ही साथ देश के परमाणु नियामक और ऑपरेटर को गंभीर खतरे की चेतावनी दी है, अगर रूसी फायरिंग से रिएक्टरों का सामना करना पड़ सकता है कायम है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन में अब ज़ापोरिज्जिया सहित चार परिचालन परमाणु ऊर्जा रिएक्टर हैं, जो माना जाता है कि देश की बिजली का 25% उत्पादन करता है। यह चेरनोबिल जैसी जगहों पर परमाणु कचरे से भी निपटता है, जो अब रूस द्वारा नियंत्रित है। नए घटनाक्रम यूक्रेन पर रूस के सैन्य हमले के नौवें दिन आते हैं।

कोरोना की चौथी लहर डेल्टा जैसी हो सकती है खतरनाक? सुनिए वैज्ञानिक का जवाब

वैश्विक कोविड केसलोड 442.5 मिलियन के पार

जापान द्वारा सीमा प्रतिबंध में ढील दी जाएगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -