कोरोना की चौथी लहर डेल्टा जैसी हो सकती है खतरनाक? सुनिए वैज्ञानिक का जवाब
कोरोना की चौथी लहर डेल्टा जैसी हो सकती है खतरनाक? सुनिए वैज्ञानिक का जवाब
Share:

कोरोना की तीसरी ओमिक्रॉन लहर धीमी पड़ती जा रही है। अब ऑफिस और स्कूल खुलने लगे हैं और लोग घर से बाहर बिना मास्क के घूमने लगे हैं। अब आप देख रहे होंगे लोग पहले की तरह बेफिक्र दिख रहे हैं। हालाँकि चौथी लहर से जुड़ा जो प्रिडिक्शन है वह थोड़ा चिंता पैदा करने वाला है। हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने एक बार फिर चेताया है। वैसे इसके पहले ही WHO कह चूका है कि ओमिक्रॉन आखिरी वैरियंट नहीं है और इसके बाद होने वाले म्यूटेशन और ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं। वहीँ अब एक्सपर्ट ने बताया है कि चौथी लहर कितनी खतरनाक हो सकती है। जी हाँ और कहा गया है कोविड की अगली वेव अल्फा या डेल्टा जैसी सीवियर हो सकती है।

आपको बता दें कि इससे पहले IIT Kanpur के वैज्ञानिक कैलकुलेशन निकाल चुके हैं कि कोरोना की अगली लहर दुनिया मई से जून के बीच आएगी। जी हाँ, वहीँ दूसरी तरफ वैज्ञानिक पहले भी कह चुके हैं कि कोरोना हमारे बीच ही है। इसके वैरियंट्स आते रहेंगे। वहीँ अब यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनेबर्ग से वायरस के इवॉल्यूशन की पढ़ाई करने वाले वैज्ञानिक Andrew Rambaut ने जर्नल Nature को बताया कि बहुत संभव है कि चौथी लहर में कोरोना डेल्टा या अल्फा लीनिएज (वंशावली) का हो। इसके अलावा उन्होंने बताया कि इसमें इम्यून सिस्टम को भेदने की पर्याप्त क्षमता हो सकती है ताकि ओमिक्रॉन को पछाड़ सके।

इसी के साथ कुछ वैज्ञानिक यह उम्मीद भी जता रहे हैं कि साल 2022 के आखिर तक कोरोना धीरे-धीरे सामान्य वायरस की तरह सीजनल वायरल में बदल जाए। दूसरी तरफ एक्सपर्ट्स का मानना है कि चौथी लहर कितनी खतरनाक होगी यह बात वैरियंट के टाइप, यह कितनी तेजी से मल्टिप्लाई हो रहा है और कितने लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं, इस पर भी निर्भर करेगी। इसके अलावा डॉक्टर्स का कहना तो यह भी है कि जिन्होंने सेकेंड डोज नहीं लगवाई, उन्हें लगवा लेनी चाहिए।

राकेश-शमिता ने किया नया ट्रेंड फॉलो, वीडियो देख खुश हुए फैंस

वैश्विक कोविड केसलोड 442.5 मिलियन के पार

घट रहा कोरोना संक्रमण, 24 घंटे में मात्र इतने केस आए सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -