डेल्टा वेरिएंट के कारण प्रभावित हो रहा मज़दूरी वेतन
डेल्टा वेरिएंट के कारण प्रभावित हो रहा मज़दूरी वेतन
Share:

नई रिपोर्टों से पता चलता है कि मजदूरी कम है और बेरोजगारी बढ़ने की उम्मीद है लेकिन स्कॉट मॉरिसन का कहना है कि व्यापार फिर से शुरू हो जाएगा। डेल्टा के प्रकोप से पहले भी वेतन वृद्धि सुस्त रही, जबकि नौकरी छूटने का डर अभी भी बना हुआ है, दो नई आर्थिक रिपोर्टों के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई अर्थव्यवस्था के बारे में कम से कम गुलाबी दृष्टिकोण को चित्रित करता है। ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि जून तिमाही में वेतन वृद्धि 0.4% तक गिर गई, जो कि दो तिमाहियों में 0.6% से नीचे थी, जबकि सार्वजनिक क्षेत्र की मजदूरी 24 वर्षों में अपनी सबसे धीमी गति से बढ़ रही थी।

निजी क्षेत्र के लिए भी यह बुरी खबर है, तीन श्रेणियों में वेतन वृद्धि केवल 2% से अधिक है: निर्माण, 'अन्य सेवाएं', और पेशेवर, वैज्ञानिक और तकनीकी सेवाएं। वेतन वृद्धि में सुधार के लिए, श्रम बाजार को कड़ा करना होगा। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के दो सबसे बड़े शहरों में कोविड लॉकडाउन के साथ, बेरोजगारी बढ़ने की भविष्यवाणी की गई है, जिसका अर्थ है कि मजदूरी दबी रहने की उम्मीद है। नौकरी छूटने का डर भी आत्मविश्वास को प्रभावित कर रहा है, रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने एक नए शोध पत्र में व्यापक अर्थव्यवस्था पर नौकरी के नुकसान के प्रभाव की जांच की है।

औसतन, जो लोग खुद को बेरोजगार पाते हैं, वे अपने खर्च में 9% की कटौती करते हैं, जबकि नौकरी छूटने के बाद कुल खपत तीन साल तक घट जाती है, क्योंकि लोग अपनी बेरोजगारी के दौरान अनुभव की गई आय हानि की भरपाई करने का प्रयास करते हैं। बहुत से लोगों के लिए खर्च करने की आदतों को स्थायी रूप से बदलने से बेरोजगारी भी कम हो जाती है, जो भविष्य में बेरोजगारी के खिलाफ एहतियात के तौर पर या तो स्थायी रूप से कटौती करते हैं या कम आय पर रहने के परिणामस्वरूप आदतन कम खर्च करते हैं।

भंवरी देवी हत्याकांड: मुख्य आरोपी और कांग्रेस के पूर्व MLA मलखान सिंह को राजस्थान HC ने दी जमानत

कोरोना के बीच मंडराया एक और खतरा, IMCR-NCDIR की रिपोर्ट में हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा

आंध्र पुलिस ने अवैध अरक उत्पादन फैक्ट्री पर मारा गया छापा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -