व्यापमं. मसला - फाॅर्म खरीदी से ही कर ली करोड़ों की कमाई
व्यापमं. मसला - फाॅर्म खरीदी से ही कर ली करोड़ों की कमाई
Share:

भोपाल ​: मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल भर्ती घोटाले के मामले में यह बात सामने आई है कि 14 प्रवेश परीक्षाओं में से केवल आवेदन फार्मों की बिक्री हुई थी। इसके साथ ही आवेदन शुल्क में हेरफेर किए जाने की बात सामने आई है। इस दौरान सूचना के अधिकार से प्राप्त जानकारी में यह बात सामने आई है कि इस घोटाले में लगभग 4 करोड़ रूपए का हैरफेर हुआ है। हाल ही में यह जानकारी सामने आने के बाद व्यापमं. की जांच कर रही सीबीआई के अधिकारी हैरत में पड़ गए वहीं प्रभावितों में हड़कंप मच गया। 

इस दौरान यह बात सामने आई है कि ये आवेदन फार्म व्यापमं. के नकद पटल खिड़की राष्ट्रीयकृत बैंकों और अधिकारिक संस्थानों के माध्यम से बेचे गए। हाल ही में आरटीआई कार्यकर्ता अजय दुबे ने निधि लेखा परीक्षा निदेशालय में सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगी। 

इस दौरान यह जानकारी सामने आई कि व्यावसायिक परीक्षा मंडल के खाते में बेचे गए आवेदन फाॅर्मों की संख्या और पंजीकृत आवेदन फार्मों की संख्या में अंतर ही इतना है कि इससे लगभग 40920762 करोड़ रूपए का घपला किया गया है। 

इस जानकारी में यह बात भी सामने आई है कि एमसीए की परीक्षा के लिए करीब 187 फाॅर्म बेचे गए जिसमें से केवल 49 ही विभाग को प्राप्त हुए और 49 फाॅर्म की राशि ही खातों में दर्शाई गई। मामले में स्टोर विभाग के पास भी कई जानकारियां नहीं मिल सकीं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -