चंडीगढ़ महापौर चुनाव में वोटों की हेराफेरी, AAP पार्षद की याचिका सुनने को तैयार हुआ सुप्रीम कोर्ट
चंडीगढ़ महापौर चुनाव में वोटों की हेराफेरी, AAP पार्षद की याचिका सुनने को तैयार हुआ सुप्रीम कोर्ट
Share:

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट आज शुक्रवार (2 फ़रवरी) को आम आदमी पार्टी (AAP) पार्षद के उस अनुरोध पर विचार करने के लिए सहमत हो गया, जिसमें पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग की गई थी, जिसने चंडीगढ़ में नए मेयर चुनाव की मांग करने वाली पार्टी को कोई अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया था। इस मामले का उल्लेख मुख्य न्यायाधीश (CJI) डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष मेयर पद के उम्मीदवार पार्षद कुलदीप कुमार की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी ने किया। अभिषेक सिंघवी ने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी को मतपत्रों में गड़बड़ी करते हुए वीडियो में पकड़ा गया था।

पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल थे, ने कहा, "हम इसे सूचीबद्ध करेंगे... हम इस पर गौर करेंगे।" भाजपा ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव में जीत हासिल की और सभी तीन पद बरकरार रखे, जो कांग्रेस-AAP गठबंधन के लिए एक झटका है, जिसने पीठासीन अधिकारी पर मतपत्रों के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। बुधवार को, उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति सुधीर सिंह और न्यायमूर्ति हर्ष बंगर की खंडपीठ ने AAP को अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया, जिसने आरोप लगाया था कि मतपत्रों के साथ छेड़छाड़ की गई थी और एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की देखरेख में नए सिरे से चुनाव कराने की मांग की थी।  

उच्च न्यायालय ने चंडीगढ़ प्रशासन, नगर निगम, पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह और नवनिर्वाचित मेयर मनोज सोनकर सहित अन्य को नोटिस जारी किया और तीन सप्ताह के भीतर अपना जवाब दाखिल करने को कहा। आप पार्षद कुमार ने अंतरिम राहत से इनकार करने और याचिका को तीन सप्ताह बाद सूचीबद्ध करने के खिलाफ शीर्ष अदालत में अपील दायर की। हाई कोर्ट में मामला 26 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। उच्च न्यायालय में दायर याचिका के अनुसार, AAP उम्मीदवार ने "कोई कदाचार नहीं" सुनिश्चित करने के लिए एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की देखरेख में स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से नए सिरे से चुनाव कराने के निर्देश मांगे हैं।

चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष रूप से संचालित नहीं होने के कारण अपील प्रस्तुत की गई थी। मतगणना के दौरान महत्वपूर्ण उल्लंघन हुए, जिनमें मतपत्रों के साथ छेड़छाड़ भी शामिल थी। इसने कथित तौर पर भाजपा का पक्ष लिया और AAP और कांग्रेस गठबंधन के खिलाफ काम किया। याचिकाकर्ता ने चुनाव प्रक्रिया के दौरान हुई "संपूर्ण धोखाधड़ी" की एक स्वतंत्र एजेंसी से जांच कराने की मांग की। याचिकाकर्ता ने उत्तरदाताओं को चुनाव की पूरी प्रक्रिया को सील करने, संरक्षित करने और उच्च न्यायालय के समक्ष पेश करने का निर्देश देने की भी मांग की है, जिसमें मतपत्रों के रिकॉर्ड और चुनाव प्रक्रिया की कार्यवाही और मंगलवार को की गई वीडियोग्राफी भी शामिल है।

याचिकाकर्ता AAP पार्षद ने नव-निर्वाचित मेयर को अपने कार्यों का निर्वहन करने से रोकने के निर्देश भी मांगे हैं क्योंकि चुनाव की पूरी प्रक्रिया "धोखाधड़ी से दूषित" थी।  कांग्रेस और आप ने 35 सदस्यीय चंडीगढ़ नगर निगम में अपने गठबंधन की आसान जीत की भविष्यवाणी की थी और इसे लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी INDIA गुट के लिए प्रारंभिक परीक्षा के रूप में पेश किया था।

1993 तक होती थी पूजा, फिर लगवा दिया ताला ! काशी और अयोध्या से 'मुलायम' कनेक्शन

TMC के सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ आज से धरने पर सीएम ममता बनर्जी, केंद्र सरकार से की यह मांग

काशी में जुम्मे को माहौल बिगड़ने के आसार ! ज्ञानवापी में पूजा के बीच मुसलमानों ने किया बंद का ऐलान, भारी पुलिसबल तैनात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -