1993 तक होती थी पूजा, फिर लगवा दिया ताला ! काशी और अयोध्या से 'मुलायम' कनेक्शन
1993 तक होती थी पूजा, फिर लगवा दिया ताला ! काशी और अयोध्या से 'मुलायम' कनेक्शन
Share:

लखनऊ: वाराणसी जिला न्यायालय ने बुधवार (31 जनवरी) को हिंदुओं को ज्ञानवापी मस्जिद के सीलबंद तहखाने के अंदर प्रार्थना करने की अनुमति दे दी। बुधवार रात को ही आरती और पूजा का आयोजन किया गया। वाराणसी अदालत का फैसला अयोध्या में राम मंदिर में राम लला की मूर्ति के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के एक पखवाड़े के भीतर आया है। वाराणसी ज्ञानवापी मस्जिद 2019 के ऐतिहासिक सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले अयोध्या राम जन्मभूमि की तरह एक विवादित स्थल पर है। इन दोनों साइटों के विवादों में एक साझा संबंध भी है - दिवंगत समाजवादी पार्टी नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव।

मुलायम ने सील करवा दिया था ज्ञानवापी 'तहखाना' :-

बता दें कि, 1993 तक, उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने, जिसे 'व्यासजी का तहखाना' कहा जाता है, में नियमित आरती और पूजा की जाती थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस तहखाने का नाम व्यास परिवार के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने 200 साल से अधिक समय तक तहखाने में पूजा की थी। मुलायम सिंह यादव ने ही दिसंबर 1993 में पूजा बंद करवा दी थी। एक रिपोर्ट के अनुसार, शैलेन्द्र व्यास ने एक अदालती याचिका में कहा कि, "दिसंबर 1993 में मुलायम सिंह यादव सरकार ने बिना किसी न्यायिक आदेश के स्टील की बाड़ लगा दी, जिससे पूजा रुक गई।" हालाँकि, मस्जिद समिति का कहना है कि नंदी की मूर्ति और मस्जिद के वज़ुखाना के बीच स्थित तहखाने में कोई पूजा नहीं हुई थी।

हिंदुओं का दावा है कि ज्ञानवापी मस्जिद एक मंदिर की जगह पर बनाई गई थी। साइट का इतिहास 800 वर्ष से अधिक पुराना है और यह युद्धों, विनाश और पुनर्निर्माण प्रयासों से चिह्नित है। हिन्दू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने 25 जनवरी को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की एक सर्वेक्षण रिपोर्ट पढ़ते हुए कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में एक बड़ा हिंदू मंदिर मौजूद था। 

दक्षिण एशियाई अध्ययन में विशेषज्ञता रखने वाले विद्वान युगेश्वर कौशल के अनुसार, महाराजा जयचंद्र ने लगभग 1170-89 ईस्वी में अपने राज्याभिषेक के बाद इस स्थान पर एक भव्य मंदिर का निर्माण कराया था। बताया जाता है कि मुगल बादशाह औरंगजेब ने 1669 में काशी विश्वेश्वर मंदिर को नष्ट कर दिया था और उसके खंडहरों के ऊपर वर्तमान ज्ञानवापी मस्जिद का निर्माण कराया था। इसका एक शिलालेख भी ASI को मिला है, साथ ही इतिहासकार इरफ़ान हबीब और पुरातत्वविद केके मोहम्मद भी मानते हैं कि, औरंगज़ेब ने ही काशी और मथुरा में मंदिर तोड़े थे और वहां मस्जिद बनाई थी। हालाँकि, मुस्लिम पक्ष ये मानाने को तैयार नहीं, वो कहता है कि मस्जिद खाली जमीन पर बनाई गई।   

रिपोर्ट के मुताबिक, परिसर में चार तहखाने हैं और उनमें से एक अभी भी व्यास परिवार के पास है। व्यास परिवार द्वारा तहखाने में की जाने वाली पूजा को दिसंबर 1993 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद मुलायम सिंह यादव ने बंद कर दिया था। उन्होंने फैसले को सही ठहराने के लिए कानून-व्यवस्था को खतरे का हवाला दिया था। मुस्लिम समुदाय के इसी तुष्टिकरण के चलते विरोधी उन्हें मुल्ला मुलायम कहने लगे थे और सपा संस्थापक को भी इस नाम से ज्यादा परहेज नहीं था

रामजन्मभूमि से मुलायम कनेक्शन :-

मुलायम सिंह यादव अक्टूबर 1990 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे, जब विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने अयोध्या में जन्मभूमि स्थल पर राम मंदिर के निर्माण के लिए एक विशाल 'कार सेवा' का आयोजन किया था। जवाब में, तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने VHP की राम मंदिर 'कार सेवा' को विफल करने के लिए 30 अक्टूबर, 1990 को अयोध्या में उत्तर प्रदेश सशस्त्र कांस्टेबुलरी के लगभग 28,000 कर्मियों को तैनात किया। मुलायम सिंह यादव ने शेखी बघारते हुए कहा, ''अयोध्या में परिंदा भी पर नहीं मार सकता।'' VHP के स्वयंसेवक पुलिस बैरिकेड्स को तोड़ते हुए विवादित बाबरी मस्जिद स्थल तक पहुंच गए और अब ध्वस्त हो चुकी मस्जिद पर भगवा झंडे लगा दिए।

हालाँकि आधिकारिक रिकॉर्ड कहते हैं कि 30 अक्टूबर और 2 नवंबर को मुलायम के आदेश पर हुई पुलिस गोलीबारी में 20 लोग मारे गए थे, लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मृतकों की संख्या कई गुना अधिक बताई गई है। कारसेवकों पर हमले का दस्तावेजीकरण करने वाले अयोध्या के एक पत्रकार का कहना है कि स्वयंसेवकों पर हेलीकॉप्टर से भी गोलीबारी की गई थी। कुछ महीने बाद, 1991 में उत्तर प्रदेश में चुनाव हुए और भाजपा के कल्याण सिंह सत्ता में आये। एक साल से अधिक समय बाद, 6 दिसंबर, 1992 को बाबरी मस्जिद को ध्वस्त कर दिया गया, जिसके बाद पीवी नरसिम्हा राव की केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार को बर्खास्त कर दिया। 

राज्य एक साल तक राष्ट्रपति शासन के अधीन रहा और अगले चुनाव में मुलायम सिंह सत्ता में लौट आये। इसके बाद 1993 में, पुलिस को अयोध्या राम मंदिर कारसेवकों पर गोली चलाने का आदेश देने के कुछ ही साल बाद, मुलायम सिंह ने वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद में 'व्यासजी का तहखाना' में पूजा बंद करवा दी। इस तरह मुलायम ने वाराणसी में ज्ञानवापी और अयोध्या में राम जन्मभूमि दोनों पर लंबी छाया डाली। हालाँकि, अब अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर बन गया है और एएसआई रिपोर्ट और जिला अदालत का फैसला हिंदू याचिकाकर्ताओं के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में आया है।

काशी में जुम्मे को माहौल बिगड़ने के आसार ! ज्ञानवापी में पूजा के बीच मुसलमानों ने किया बंद का ऐलान, भारी पुलिसबल तैनात

जादू टोने के चक्कर में ताऊ ने 2 मासूमों को उतारा मौत के घाट, अब कोर्ट ने सुनाई ये सजा

'आज कुत्तों का वक्त है, हमारा दौर आएगा..', मुस्लिमों को भड़काते हुए मुफ़्ती सलमान अज़हरी का Video वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -