डेंगू-मलेरिया के मामले बढ़ने से ग्रामीण क्षेत्रों में मचा हाहाकार, अस्पतालों में लगी मरीजों की कतार
डेंगू-मलेरिया के मामले बढ़ने से ग्रामीण क्षेत्रों में मचा हाहाकार, अस्पतालों में लगी मरीजों की कतार
Share:

मच्छर जनित रोग या मच्छर जनित रोग मच्छरों द्वारा प्रसारित बैक्टीरिया, वायरस या परजीवी के कारण होने वाले रोग हैं। दुनिया भर में हर साल लगभग 700 मिलियन लोगों को मच्छर जनित बीमारी होती है जिसके परिणामस्वरूप दस लाख से अधिक लोग मारे जाते हैं। मलेरिया, डेंगू, वेस्ट नाइल वायरस, चिकनगुनिया, पीला बुखार आदि मच्छरों द्वारा फैलने वाली सामान्य बीमारियां हैं।

चूंकि मॉनसून मच्छरों के प्रजनन का मौसम है, इसलिए विजयनगरम जिले के ग्रामीण इलाकों में डेंगू और मलेरिया जैसी मच्छर जनित बीमारियां लोगों को अपनी चपेट में ले रही हैं। पिछले दो सप्ताह से डेंगू और मलेरिया के मामले बढ़ने से ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अस्पतालों की ओर भाग रहे हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रोजाना कम से कम पांच से छह लोग बुखार के लक्षण लेकर आ रहे हैं। मच्छर जनित बीमारियों के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले मरीजों को गंभीर दर्द, बुखार और रक्त में प्लेटलेट्स के स्तर में गिरावट का अनुभव होता है, जो घातक हो सकता है।

गंभीर लक्षण वाले मरीज बेहतर इलाज के लिए निजी अस्पतालों का रुख कर रहे हैं और इलाज के खर्च को लेकर भी चिंतित हैं. एक निजी अस्पताल में डेंगू या मलेरिया के इलाज का खर्च 30,000-40,000 रुपये तक होता है। इन आरोपों के साथ, गरीब परिवारों को इलाज के लिए पैसे उधार लेने या उच्च ब्याज दरों पर ऋण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। मोंडेमखल स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी डॉ एम रमना राव ने लोगों को बुखार और अन्य लक्षणों का अनुभव होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी।

सीएम एन. बीरेन सिंह ने की 'आयुष आपके द्वार' अभियान की शुरुआत

SBI ग्राहक हो जाएं सावधान, आज 3 घंटे बंद रहेंगी ये सेवाएं

'रोका तो तोड़कर जाएंगे...,' मुज़फ्फरनगर किसान महापंचायत के लिए राकेश टिकैत ने भरी हुंकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -