सीएम एन. बीरेन सिंह ने की 'आयुष आपके द्वार' अभियान की शुरुआत
सीएम एन. बीरेन सिंह ने की 'आयुष आपके द्वार' अभियान की शुरुआत
Share:

इंफाल: मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने शुक्रवार को इंफाल में मुख्यमंत्री सचिवालय में आजादी का अमृत महोत्सव 'आयुष आपके द्वार' अभियान की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने किसानों और अन्य व्यक्तियों को औषधीय पौधों के पौधे वितरित किए और पिछले कई वर्षों में उनके उपयोग में जबरदस्त वृद्धि के साथ-साथ आयुष दवाओं के लाभ के बारे में विस्तार से चर्चा की। 

उन्होंने उल्लेख किया कि राज्य में विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधे पाए जाते हैं, जिनका उपयोग अनादि काल से किया जा रहा है और उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ हैं। आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, यह अभियान एक वर्ष के भीतर भारत में 75 लाख औषधीय पौधों को वितरित करने का लक्ष्य रखता है। इस अभियान के तहत अगले एक साल में 75,000 हेक्टेयर में औषधीय पौधों की खेती की जाएगी। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर और महाराष्ट्र के पुणे में शुरू हुआ यह कार्यक्रम अब मणिपुर में शुरू किया गया है।

मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा - "मणिपुर में औषधीय पौधे कोई नई बात नहीं है क्योंकि इसका इस्तेमाल हमारे पूर्वजों ने किया है। अच्छी खबर यह है कि इन औषधीय पौधों पर वैज्ञानिक रूप से गहन शोध किया गया है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के उपचारों के लिए किया जा रहा है।”

SBI ग्राहक हो जाएं सावधान, आज 3 घंटे बंद रहेंगी ये सेवाएं

तुर्की में शूटिंग छोड़ मिनिस्टर से मिले सलमान-कैटरीना

KBC 13 में होगी दीपिका पादुकोण और फराह खान की धमाकेदार एंट्री, गेम के बीच में ऑडिशन देंगे बिग बी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -