असली आधार नंबर के जगह कर सकते है वर्चुअल आईडी शेयर
असली आधार नंबर के जगह कर सकते है वर्चुअल आईडी शेयर
Share:

अगर आपको लगता है कि 12 अंकों का आधार नंबर देने से आपकी निजी जानकारी लीक हो सकती है, तो इसके बदले वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप चंद मिनटों में घर बैठे वर्चुअल आईडी बना सकेंगे।वहीं  इस वर्चुअल नंबर को जेनरेट करने के बाद आपको अपना ओरिजनल आधार नंबर किसी भी थर्ड पार्टी को नहीं देना होगा। 

इसके साथ ही आप इस वर्चुअल नंबर का इस्तेमाल बैंक अकाउंट खोलने, सरकारी सब्सिडी के लिए, तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए और नई इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक आधार नंबर के लिए केवल एक ही वर्चुअल आईडी बनाई जा सकती है और यह तीन दिन तक वैध रहेगी।अगर आप अपने आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी जनरेट करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.uidai.gov.in/ पर जाना होगा।इसके बाद आपको माय आधार के विकल्प पर जाकर वर्चुअल आईडी जेनरेटर पर क्लिक करना होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की अब आपके सामने एक विंडो ओपन होगी। यहां अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड यानी कैप्चा एंटर करके सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।अब आपको आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा।वहीं  इसे दर्ज करें। इतना करने के बाद आपको स्क्रीन पर नई वर्जुअल आईडी और पुरानी वर्चुअल आईडी प्राप्त करने का ऑप्शन दिखाई देगा। दोनों में से अपनी सुविधानुसार किसी एक विकल्प को चुनें। इसके बाद आपको आपकी वर्चुअल आईडी फोन पर मिल जाएगी।

OnePlus Nord में डुअल फ्रंट कैमरा भी है शामिल

ऐसा स्मार्ट मास्क जो आठ भाषाओं में कर सकता है अनुवाद

फोन के कैमरे से जानें सामान चीन का है या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -