फोन के कैमरे से जानें सामान चीन का है या नहीं
फोन के कैमरे से जानें सामान चीन का है या नहीं
Share:

भारत-चीन सीमा विवाद के बाद से देश में चीन के हर चीज का बहिष्कार हो रहा है।इसके साथ ही सेना के जवान भी देश के नागरिकों से चाइनीज सामान और एप के बहिष्कार की अपील कर रहे हैं। कई लोगों ने चाइनीज टीवी को तोड़कर भी चीन का विरोध किया है। वहीं ऐसे कई वीडियोज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। वहीं भारत में चीन के प्रोडक्ट की संख्या इतनी ज्यादा है कि अंदाजा लगाना मुश्किल है कि कौन-सा प्रोडक्ट चीन का है और कौन-सा नहीं, परन्तु आप अपने फोन से ही इसके बारे में पता लगा सकते हैं। सबसे पहले आपको बता दें कौन-सा सामान चीन का है और कौन-सा नहीं, इसका पता लगाने के लिए आपको एक एप की मदद लेनी होगी जो कि मेड इन इंडिया है। 

यह एप आपके फोन के कैमरे की मदद से आपको बताएगा कि कौन-सा प्रोडक्ट चीन का है और कौन-सा नहीं है।इस एप का नाम Made In India है और इसे आप फ्री में गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही इस एप को हाल ही में 12 जून को प्ले-स्टोर पर पब्लिश किया गया है। इस एप को गुरुग्राम की कंपनी ने The91Appsतैयार किया है। प्ले-स्टोर पर एप की रेटिंग 5 में से 4.6 है।यह एप बारकोड की मदद से बताता है कि किसी सामान को तैयार करने वाली कंपनी किस देश की है। इस एप को डाउनलोड करने के बाद इसे फोन के कैमरे का एक्सेस देना होगा। इसके बाद आप जिस सामान के देश के बारे में जानना चाहते हैं, उसके बॉक्स पर दिए गए बारकोड को स्कैन करें। वहीं आप चाहें तो एप में बिना स्कैन किए खुद ही बारकोड टाइप करके एंटर कर सकते हैं।जैसे ही एप में बारकोड एंटर होगा या स्कैन होगा तो तुरंत स्क्रीन पर प्रोडक्ट को तैयार करने वाली कंपनी के देश की जानकारी आ जाएगी।

 दरअसल यह एप यूनिक बारकोड आइडेंटिफिकेशन फीचर पर काम करता है। जब भी कोई प्रोडक्ट की पैकेजिंग होती है, उस पर एक बारकोड दिया जाता है जिसमें प्रोडक्ट के तैयार करने वाले देश समेत कई तरह की जरूरी जानकारियां होती हैं। बारकोड में दिए गए सभी कोड का मतलब अलग-अलग होता है। बारकोड के शुरुआती तीन अंक देश के बारे में बताते हैं। उदाहरण के तौर पर भारत का कोड 890 और चीन का 690-699 है, हालांकि बारकोड यह नहीं बताता है कि कोई प्रोडक्ट किस देश में तैयार किया गया है। आमतौर पर कंपनियां बारकोड में अपने हेडक्वॉटर वाले देश का कोड देती हैं। तो कुल मिलाकर कहें तो मेड इन इंडिया एप आपको यह बताएगा कि किसी प्रोडक्ट को तैयार करने वाली कंपनी कहां की है।

लावा करेगा गलवां घाटी में शहीद जवानों के परिजनों की मदद

समाचार की जगह प्रकाशनों को पैसे देगा गूगल

असली नंबर बताएं बिना ऐसे कर सकते है मैसेज या कॉल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -