ऐसा स्मार्ट मास्क जो आठ भाषाओं में कर सकता है अनुवाद

संक्रमण फैलने के बाद स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी तेजी से काम हो रहा है। वहीं नई-नई चीजों पर तेजी से काम चल रहा है। कुछ दिन पहले तक स्मार्ट बैंड का इस्तेमाल मोबाइल पर आने वाले नोटिफिकेशन, स्टेप काउंट और हर्ट रेट के लिए ही होता था परन्तु  संक्रमण फैलने के बाद बाजार में ऐसे स्मार्टबैंड आ गए हैं जो शरीर का तापमान भी बता रहे हैं और बल्ड प्रेशर की भी जानकारी दे रहे हैं। इसी कड़ी में एक जापानी स्टार्टअप ने संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्मार्ट मास्क बनाया है जो कि इंटरनेट से कनेक्ट रहता है। 

वहीं यह मास्क फोन पर आए मैसेज पढ़कर आपको सुना भी सकता है। इसके अलावा यह मास्क जापानी भाषा का आठ अन्य भाषाओं में अनुवाद करने में भी सक्षम है।कंपनी ने इस खास मास्क का नाम c-mask रखा है जो कि स्मार्टफोन के ब्लूटूथ से कनेक्ट रहेगा और एक मोबाइल एप के जरिए ऑपरेट होगा। यह मास्क वॉयस कमांड देने पर फोन कॉल भी कर सकता है। इसे डोनट रोबोटिक्स (Donut Robotics) नाम के स्टार्टअप ने तैयार किया है।

इस मास्क की लॉन्चिंग को लेकर डोनट रोबोटिक्स के सीईओ तैसुक ओनो (Taisuke Ono) ने कहा, 'हमने रोबोट को तैयार करने के लिए कई सालों तक कड़ी मेहनत की है और अब हम उसी टेक्नोलॉजी का उपयोग संक्रमण से लड़ने वाले प्रोडक्ट में कर रहे हैं।'सी-मास्क की 5,000 यूनिट्स सितंबर तक बाजार में पहुंचाई जाएंगी। कंपनी के सीईओ इस मास्क की सप्लाई चीन, अमेरिका और यूरोप में भी करना चाहते हैं। एक मास्क की कीमत 40 डॉलर यानी करीब 3,000 रुपये है। मास्क को ऑपरेट करने के लिए एक मोबाइल एप भी पेश किया जाएगा।

लावा करेगा गलवां घाटी में शहीद जवानों के परिजनों की मदद

समाचार की जगह प्रकाशनों को पैसे देगा गूगल

असली नंबर बताएं बिना ऐसे कर सकते है मैसेज या कॉल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -