विनेश फोगट ने विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में हासिल किया मेडल
विनेश फोगट ने विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में हासिल किया मेडल
Share:

इंडियन पहलवान विनेश फोगट (53 किग्रा) वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप के कांस्य पदक मुकाबले में स्वीडन की एम्मा जोना मालमग्रेन को हराकर इस स्पर्धा में 2 मेडल जीतने वाली पहली इंडियन वुमन पहलवान बन चुकी है विनेश ने 2019 सत्र में नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान) में भी कांस्य पदक जीता था। क्वालीफिकेशन राउंड में हार के उपरांत विनेश ने शानदार वापसी भी कर ली है। उन्होंने कांस्य पदक के दौर में मालमग्रेन को 8-0 से मात दी थी। अपने पहले मुकाबले में मंगलवार को 2022 एशियाई चैंपियनशिप की सिल्वर मेडल विजेता मंगोलिया की खुलन बटखुयाग से हारने के उपरांत विनेश ने रेपचेज दौर के माध्यम से कांस्य प्ले-ऑफ में स्थान बना लिया है। बटखुयाग के फाइनल में पहुंचने के बाद विनेश को रेपचेज दौर में मौका मिला था।

इसके पहले खबरें आई थी कि चयन ट्रायल में विनेश के विरुद्ध शिकस्त झेलने वाली इंडियन जूनियर पहलवान अंतिम ने बीते माह की शुरुआत में अंडर-23 एशियाई चैंपियनशिप में मंगोलियाई पहलवान को मात दी है। पूर्व रजत पदक विजेता अंशु मलिक की गैरमौजूदगी में विनेश पदक की प्रबल दावेदार थी क्योंकि गत चैंपियन जापान की अकारी फुजिनामी के चोट की वजह से हटने के उपरांत उन्हें अनुकूल ड्रॉ मिला था। हालांकि वह क्वालीफिकेशन में बाहर हो चुकी है।

 

इंडिया के हाथ और निराशा लगी जब नीलम सिरोही 2 बार की वर्ल्ड चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता रोमानिया की एमीलिया एलीना वुक के विरुद्ध 50 किग्रा वर्ग में तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 0-10 से हार चुकी है। घुटने पर बहुत ज्यादा अधिक पट्टी बांधकर खेल रही फ्रांसीसी पहलवान कौंबा लारोक ने महिलाओं के 65 किग्रा वर्ग में तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर शेफाली को मात दी।

टेनिस से संन्यास लेने जा रहे है लीजेंड Roger Federer

विश्व चैंपियनशिप में इस खिलाड़ी से हारी विनेश फोगाट

सिंकीफील्ड कप शतरंज में इस खिलाड़ी ने हासिल की जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -