विनेश फोगाट: एशियाई खेलों में 'गोल्ड' जीतने वाली पहली महिला रेसलर को WFI ने किया बैन
विनेश फोगाट: एशियाई खेलों में 'गोल्ड' जीतने वाली पहली महिला रेसलर को WFI ने किया बैन
Share:

भारत की स्टार वीमेन रेसलर विनेश फोगाट आज यानी 25 अगस्त को अपना 27वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। उनका जन्म 25 अगस्त 1994 को हरियाणा के बलाली में हुआ था। विनेश ने एशियाई खेलों में देश के लिए गोल्ड मेडल जीता है। विनेश रेसलिंग में कई मेडल जीत चुकी हैं। वहीं वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में ब्रोंज मेडल जीत कर विनेस टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली वीमेन रेसलर बनीं।

बता दें कि विनेश के पिता राजपाल की एक संपत्ति विवाद में मौत हो गई थी। जिसके बाद विनेश के ताऊजी और मशहूर पहलवान महावीर सिंह फोगाट ने उनका पालन-पोषण किया। विनेश ने अपने चाचा महावीर सिंह फोगाट से ही पहलवानी के गुर सीखे। उनके चाचा महावीर और उसकी मां प्रेमलता को लड़कियों की पहलवानी और उनके शॉर्ट्स पहनने को लेकर समाज की काफी बातें सुननी पड़ी थी। भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट को जनवरी 2019 में विश्व के सबसे प्रतिष्ठित खेल अवॉर्ड ‘लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड’ के लिए नॉमिनेट किया गया था। वह इस अवॉर्ड के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय एथलीट हैं। विनेश को ‘वर्ल्ड कमबैक ऑफ़ द ईयर’ श्रेणी में भी शामिल किया गया।  

लेकिन अब इस स्टार रेसलर को एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) ने Tokyo Olympics खेलों में अभियान के दौरान अनुशासनहीनता के लिए स्टार पहलवान विनेश फोगाट को ‘अस्थाई रूप से निलंबित’ कर दिया है और साथ ही दुर्व्यवहार के लिए युवा सोनम मलिक को नोटिस भेजा है। हम उम्मीद करते हैं कि विनेश फोगाट एक बार फिर योद्धा की तरह वापसी करेंगी और देश का नाम रोशन करेंगी। 

हार्दिक पांड्या ने खरीदी 5 करोड़ की घड़ी, सोशल मीडिया पर पोस्ट की फोटो

भारत Vs इंग्लैंड: टीम इंडिया ने चला नया दांव, इंग्लैंड के विरुद्ध तीसरे टेस्ट में होंगे 2 बड़े परिवर्तन

विराट कोहली ने रचा इतिहास, एमएस धोनी को पीछे छोड़ हासिल किया ये बड़ा मुकाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -