विराट कोहली ने रचा इतिहास, एमएस धोनी को पीछे छोड़ हासिल किया ये बड़ा मुकाम
विराट कोहली ने रचा इतिहास, एमएस धोनी को पीछे छोड़ हासिल किया ये बड़ा मुकाम
Share:

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच के लिए फैंस का इंतजार कल से खत्म होने जा रहा है. यह मैच  लीड्स में खेला जाएगा। इससे पहले लॉर्ड्स में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 151 रनों से हराकर मेजबान टीम के खिलाफ 1-0 की बढ़त बना ली थी। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के सामने विराट कोहली की कप्तानी भारी पड़ी. लीड्स में भी पिछली जीत से बढ़ा हुआ विराट का आत्मविश्वास एक बार फिर टीम इंडिया को एक और जीत की तरफ ले जाने की कोशिश करेगा और भारत सीरीज में सुरक्षित बढ़त लेने की कोशिश करेगा.

लॉर्ड्स में इस जीत के साथ, विराट इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में भारत के सबसे अधिक मैच जीतने वाले कप्तान भी बने। उनकी कप्तानी में, टीम इंडिया ने 4 SENA देशों में कुल 20 टेस्ट मैचों में 5 मैच जीतने में सफलता पाई है, इनमे से 12 में भारत को हार मिली है और 3 मैच ड्रॉ रहे हैं। विराट इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीतने के बाद SENA देशों के खिलाफ सबसे अधिक मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए। उन्होंने धोनी को पीछे छोड़ दिया। महेंद्र सिंह धोनी कुल 23 मैचों में 3 मैच जीतकर दूसरे स्थान पर हैं, धोनी ने 14 मैच हारे हैं, जबकि 6 मैच ड्रॉ रहे।

इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए कोहली और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धोनी ने भारत के लिए 8-8 मैच जीते हैं। सीरीज के पहले मैच के बाद 8-8 टेस्ट जीत के साथ विराट और धोनी बराबरी पर थे। हालांकि, लॉर्ड्स में जीत ने कोहली को इस मामले में नंबर एक पर पहुंचा दिया। कोहली की कप्तानी में अब भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 9 टेस्ट मुकाबलों में जीत हासिल कर ली है। जो किसी भी SENA देश के खिलाफ किसी भी भारतीय कप्तान के लिए सबसे अधिक जीत हैं।

Ind Vs Eng: बाहर होंगे जडेजा ! जानिए तीसरे टेस्ट के लिए क्या हो सकती है प्लेइंग XI

राजस्थान में क्रिकेट खेलने उतरी 'तालिबान' की टीम, हुआ 'अलादीन खाँ ट्रॉफी' का आयोजन

पर्यटन मंत्री ने कहा- "तेलंगाना सरकार ने हर जिले में खेल प्रशिक्षण अकादमी स्थापित..."

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -