अपने पहले ही गाने से विजय ने जीत लिया था पाने फैंस का दिल
अपने पहले ही गाने से विजय ने जीत लिया था पाने फैंस का दिल
Share:

विजय प्रकाश एक भारतीय गायक और संगीतकार हैं। उन्होंने ब्लू, युवराज, स्वदेस, काल, लक्ष्य, मातृभूमि, तेरे नाम, चेनी कुम, रावन और फोर्स जैसी हिंदी फिल्मों के लिए अपनी आवाज दी है। उन्होंने कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मलयालम और मराठी फिल्मों में भी अभिनय किया है। वह कन्नड़ रियलिटी शो सा रे गा मा पा के लिए ज़ी कन्नड़ में से एक हैं। उन्होंने जाकिर हुसैन के साथ शो भी किए हैं। उन्होंने फिल्म ब्यूटीफुल मानसुगलु के गीत "नम्मूरल्ली चालीगलदल्ली" के लिए वर्ष 2016 का कर्नाटक सरकार का 'बेस्ट प्लेबैक सिंगर' पुरस्कार जीता।

वह "जय हो" गीत के लिए चार कलाकारों में से एक हैं, जिन्होंने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए 2008 अकादमी पुरस्कार जीता। विशेष रूप से उन्होंने "जय हो" शब्द के साथ भाग गाया था जो गीत के कई जंक्शनों पर एक विस्तारित उच्च पिच लेता है। इस गीत ने "बेस्ट सॉन्ग राइटिंग फॉर मोशन पिक्चर, टेलीविज़न या अन्य विजुअल मीडिया" श्रेणी में ग्रैमी पुरस्कार भी जीता। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्वगायक के लिए बहुत प्रतिष्ठित फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता है।

1996 में मुंबई जाने के बाद, वह सुरेश वाडकर का छात्र बन गया। प्रकाश ज़ी टीवी पर सा रे गा मा के कार्यक्रम में भागीदार थे, जिसकी मेजबानी सोनू निगम ने की थी। उन्होंने 1999 में मेगा-फाइनल में जगह बनाई। बाद में उन्होंने ज़ी कन्नड़ पर सा रे गा मा पा की तुलना की। उन्हें 2002 में फिल्म बाज़ के साथ हिंदी सिनेमा में पहला ब्रेक मिला, और ए। आर। रहमान के लिए उनका पहला गीत आशुतोष गोवारिकर की स्वदेस में था, इसके बाद फिल्म न्यू के लिए उसी संगीतकार के तमिल टाइटल ट्रैक को बनाया गया था। कन्नड़ फिल्म गालिपटा में उनका गीत "कवित" भी बहुत प्रसिद्ध हुआ।

उन्होंने ए आर रहमान के संगीत के साथ, फिल्म कपल्स रिट्रीट सहित लगभग 25 विदेशी फिल्मों के लिए बैकिंग वोकल्स किए हैं। उन्होंने एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के लिए नॉर सूप के लिए "कभी चाटपाटा" और "ना सर झुका है तो कभी" जैसे विज्ञापनों के लिए रिकॉर्ड किया है। 2008 में उन्होंने रूपर्ट फर्नांडीस द्वारा रचित "कॉन्डोम ए कैप्लाला" रिंगटोन गाया और एक भारतीय सुरक्षित सेक्स अभियान के लिए बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ट्रस्ट द्वारा निर्मित किया गया।  2009 में, उनके गीत, "जय हो" (केवल कोरस, मूल गीत सुखविंदर सिंह द्वारा गाया गया), ने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए 2008 अकादमी पुरस्कार जीता।

वॉर-2 की तैयारियों में जुटे ऋतिक रोशन

महाशिवरात्रि के पर्व पर कंगना ने दी फैंस को बधाई

सामने आया तवायफों की कहानी से जुड़ी वेब सीरीज का पोस्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -