झारखंड : महागठबंधन के सामने खड़ी हुई चुनौती, डिप्‍टी सीएम और विधानसभा अध्यक्ष के पद को लेकर फसा पेंच
झारखंड : महागठबंधन के सामने खड़ी हुई चुनौती, डिप्‍टी सीएम और विधानसभा अध्यक्ष के पद को लेकर फसा पेंच
Share:

झारखंड की महागठबंधन सरकार में मुख्यमंत्री कौन होगा यह तय होने के बाद अब सत्ता पक्ष के लिए सबसे बड़ी चुनौती डिप्‍टी सीएम और विधानसभा अध्यक्ष का पद है. अब डिप्टी सीएम को लेकर भी चर्चाओं का जोर तेज है. कांग्रेस इस पद के लिए भले ही दावे ठोक रही है लेकिन यहां भी जातिगत समीकरण अड़चन है.कुल मिलाकर कांग्रेस से तीन वरीय लोगों के नाम इन तीन जगहों पर सेट करने का फॉर्मूला तैयार किया जा रहा है. इन वरीय लोगों में रामेश्वर उरांव के साथ-साथ विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और पूर्व मंत्री राजेंद्र सिंह शामिल हैं. एक और महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि कांग्रेस जातिगत समीकरण को साधना चाहती है. इसके तहत मुख्यमंत्री के आदिवासी बिरादरी से होने के कारण विधानसभा अध्यक्ष दूसरी बिरादरी से होगा. कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव के नाम पर भी किसी को आपत्ति नहीं थी लेकिन इससे कांग्रेस का जातिगत समीकरण फिट नहीं बैठ रहा है.

जम्मू-कश्मीर : डीजीपी ने आतंकियों के सफाए के लिए कसी कमर, कहा-ढूंढ-ढूंढ कर मारो...

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस प्रकार आदिवासी, राजपूत और मुसलमान के जातिगत समीकरण को सत्ता के शीर्ष पर पहुंचाकर कांग्रेस सभी वर्गों को संदेश देने में सफल हो पाएगी. विधानसभा अध्‍यक्ष पद के लिए अभी तक कांग्रेस के सीनियर नेता तैयार होते नहीं दिख रहे हैं. सूत्रों की मानें तो प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव भी विधानसभा अध्यक्ष नहीं बनना चाहते हैं और जूनियर लोगों को यह जिम्मेदारी नहीं दी जा सकती है. ऐसे में नई संभावनाओं पर भी विचार किया जा रहा है.

SBI लागू करने जा रही नया नियम, अब ATM से पैसे निकालने से पहले करना होगा ये काम

इन महत्वपूर्ण पदों को लेकर कांग्रेस का एक गुट पार्टी छोड़कर झामुमो से चुनाव लड़नेवाले सरफराज अहमद की पैरवी कर रहा है. सरफराज लंबे समय कांग्रेस में बिता चुके हैं और उनसे कांग्रेस को कोई दिक्कत नहीं होगी. गांडेय से लगातार चुनावी तैयारी कर रहे सरफराज अहमद को चुनाव के पूर्व निराशा हाथ लगी जब बताया गया कि समझौते के तहत गांडेय सीट झामुमो के खाते में जा रही है. इसके बाद उन्होंने झामुमो में शामिल होकर चुनाव लड़ा और जीतकर आए. उनके अध्यक्ष बनने को लेकर चल रही चर्चाओं के पीछे जातिगत समीकरण को कारण बताया जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने राहुल और औवेसी को घेरा, कहा-देश में गृह युद्ध चाहते हैं...

दुनिया भर में भारत के खिलाफ ढिंढोरा पीट रहे इमरान, लेकिन खुद इस सूची में शामिल हो गया पाकिस्तान

डीआइजी निशिकांत मोरे पर सख्त प्रावधानों में मामला ​दर्ज, यौन उत्पीड़न का गंभीर आरोप लगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -