SBI लागू करने जा रही नया नियम, अब ATM से पैसे निकालने से पहले करना होगा ये काम
SBI लागू करने जा रही नया नियम, अब ATM से पैसे निकालने से पहले करना होगा ये काम
Share:

नई दिल्ली: यदि आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) के डेबिट कार्ड से एसबीआई के ही एटीएम से रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक पैसा निकालते है, तो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आयेगा। इस ओटीपी को डालने के बाद ही एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। दरअसल, आजकल एटीएम फ्रॉड के कई मामले सामने आ रहे हैं, जिसे रोकने के लिए बैंक की ओर से उठाया गया कदम है।

यह व्यवस्था 10 हज़ार या इससे अधिक की राशि निकालने पर लागू होगा। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि एटीएम से अवैध लेन देन की घटनाएं काफी बढ़ गई है। एसबीआई के अध्ययन से पता चला है कि ज्यादातर फ्रॉड रात में ही होते है। जिसे रोकने के लिए बैंक काफी समय से कोशिशें कर रहा था, अब बैंक ने ये कदम उठाया है। 

उन्होंने बताया कि ओटीपी सिस्टम द्वारा जारी किया जाएगा, जिसमे अंक और इंग्लिश के अक्षर दोनों शामिल होंगे। यह ओटीपी सिर्फ एक लेनदेन के लिए ही मान्य होगा। बैंक ने स्पष्ट कर दिया है कि ओटीपी के अलावा एटीएम से रुपए की निकासी को लेकर और को परिवर्तन नहीं किये गए है। इसी तरह से अगर आप दूसरे बैंक के डेबिट कार्ड से SBI के एटीएम से पैसा निकालते है तो उस पर भी यह नियम लागू नहीं होगा।

फिर रुलाएंगे प्याज़ के दाम, महाराष्ट्र में बारिश, तुर्की ने निर्यात पर लगाई रोक

वैश्विक बाजार में मांग के चलते सोने की कीमतों में बड़ा उछाल, 454 रुपए महंगी हुई चांदी

RBI ने लांच किया PPI कार्ड, जानिए क्या होंगी सुविधाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -