75 वर्ष के हुए फिल्मकार केजी जॉर्ज
75 वर्ष के हुए फिल्मकार केजी जॉर्ज
Share:

मलयालम सिनेमा को अपनी अलग-अलग कहानियों से फिर से परिभाषित करने वाले फिल्म निर्माता केजी जॉर्ज आज 75 वर्ष के हो गए। केजी जॉर्ज ने 1975 की फिल्म 'स्वप्नदानम' से सिनेमा में अपनी यात्रा शुरू की। मनोवैज्ञानिक नाटक ने मलयालम में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता। केजी जॉर्ज कभी भी जोखिम लेने से नहीं डरते थे और फिल्म 'लेखायुदे मारने ओरु फ्लैशबैक' इसका सबूत है। इस फिल्म ने प्रसिद्ध अभिनेता शोभा के जीवन और मृत्यु के साथ समानता के लिए बहुत सारे विवादों को जन्म दिया। 

अभी भी एक उत्कृष्ट कृति और पितृसत्तात्मक समाज का सच्चा प्रतिबिंब है। 'एडमिन्ते वारियेलु' के क्लाइमेक्स सीन में, जहां कैमरा फिल्म क्रू में घुस जाता है और महिलाएं भागते समय सीधे कैमरे में दिखती हैं, फिल्म निर्माता ने दर्शकों, क्रू और हम सभी को फिल्म का हिस्सा बना दिया है। उन्होंने समाज पर अपनी उंगलियां उठाईं, जिसमें हम (दर्शक) और खुद शामिल हैं, जो दमनकारी व्यवस्था के मूक प्रवर्तक हैं। 1984 में रिलीज़ हुई 'पंचवादी पालम' मलयालम सिनेमा या शायद विश्व सिनेमा का अब तक का सबसे अच्छा राजनीतिक व्यंग्य है। 

एक फिल्म जो 'पंचवादी पालम' की उत्कृष्टता से मेल खा सकती है, मलयालम सिनेमा में कभी पैदा नहीं हुई थी। गणेश कुमार की मुख्य भूमिका वाली 'इराकल' इतनी तीव्र और मनोरंजक है कि दर्शकों को आश्चर्य होगा कि ईरा (पीड़ित) कौन है। हालांकि केजी जॉर्ज केवल ढाई दशक से फिल्म उद्योग में सक्रिय हैं और उनके खाते में 19 निर्देशन हैं, वह निश्चित रूप से सबसे अनोखी और विनम्र प्रतिभा है जिसे मलयालम सिनेमा ने कभी देखा है। आज जब वह 75 वर्ष के हो गए, तो यहां फिल्म निर्माता को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

प्रवासी मजदूरों के मामले पर SC ने केंद्र को लताड़ा, कहा- पंजीकरण की प्रक्रिया काफी सुस्त

अलीगढ़ में यूपी पुलिस की 'दारु' पार्टी, चौकी प्रभारी सहित चार पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज

कसाई नौशाद ने की अपने भाई-भाभी की निर्मम हत्या, एक साल के भतीजे के भी हाथ-पाँव काटे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -