वेंकैया नायडू ने सभी राष्ट्रीय विकास कार्यक्रमों में अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देने की वकालत की

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू रविवार से पुडुचेरी के दो दिवसीय दौरे पर थे। राष्ट्रपति ने सोमवार को यहां पुडुचेरी सरकार द्वारा प्रायोजित प्रथम प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (जिसे पुडुचेरी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कहा जाता है) का उद्घाटन करते हुए इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्रीय विकास के लिए कार्यक्रमों के हर क्षेत्र में अनुसंधान और विकास दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि संस्थानों के शोध और निष्कर्ष नए विचारों के साथ सामने आने चाहिए और 'देश को स्थिर, मजबूत और समृद्ध बनाने के लिए लीक से हटकर निष्कर्ष निकालना चाहिए।' नायडू ने यह भी कहा कि यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी में अत्याधुनिक शोध है जिसने विकसित देशों को आगे बढ़ने में मदद की है। उपराष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने हमेशा राष्ट्रीय विकास के सभी क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास के महत्व पर जोर दिया है। उन्होंने कहा "यह विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में अभिनव अनुसंधान है जो विकसित देशों को बाकी हिस्सों से आगे रखता है।

उन्होंने आगे कहा, ''अगर हमें भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है, तो हमें शोधकर्ताओं के लिए एक सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र बनाना होगा।'' नायडू ने कहा कि ऐसे विचारों को बढ़ावा देना चाहिए जो देश को जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने में मदद करें। , प्रदूषण, गरीबी और अन्य स्वास्थ्य मुद्दे। उन्होंने शैक्षणिक संस्थानों का आह्वान किया कि ''जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण, स्वास्थ्य और गरीबी जैसी समसामयिक चुनौतियों का समाधान करने वाले परिणामोन्मुखी अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए उद्योग के साथ संपर्क बढ़ाना चाहिए।'' उपराष्ट्रपति ने कहा कि एक व्यापक साक्षरता कार्यक्रम भी आवश्यक है। देश की 20 प्रतिशत आबादी निरक्षर है।

महामारी के दौरान शिक्षा क्षेत्र सबसे बुरी तरह प्रभावित लोगों में से एक था, उन्होंने कहा, संक्रमण को दूर रखने के लिए बड़े पैमाने पर मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम को जोड़ना पूरे देश में एक बड़ी पहल थी।

खरीदने जा रहे हैं अनमोल इंडिया लिमिटेड के शेयर, इन बातों का रखें ध्यान

PM मोदी के दौरे से पहले अलीगढ़ भाजपा कार्यालय में तोड़फोड़ करने वाला बाबू सिद्दीकी गिरफ्तार

170 यात्रियों को ले जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट में हुई तकनिकी खराबी, टेक-ऑफ के बाद वापस लौटा विमान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -