NTA ने CUET UG परीक्षा कार्यक्रम किया जारी ,इन तारीखों पर होगी परीक्षा
NTA ने CUET UG परीक्षा कार्यक्रम किया जारी ,इन तारीखों पर होगी परीक्षा
Share:

क्लास 12 के बाद ग्रेजुएशन करने के लिए अगर आप तलाश रहे है एक बेहतर विश्वविद्यालय तो आपको देनी होगी एक परीक्षा जिसका नाम CUET । ये एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA करती है। इस एक सीयूईटी एग्जाम से आपको देशभर के कई विश्वविद्यालयों में विभिन्न कोर्सेस में दाखिला लेने का मौका मिलता है। CUET का फुल फॉर्म है- कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट।  सीयूईटी परीक्षा से देश के 200 से ज्यादा विश्वविद्यालयों में प्रवेश मिलता है। हर साल इसमें कुछ नई यूनिवर्सिटी जुड़ने की भी संभावना रहती है।राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) UG 2024 के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। उम्मीदवार NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर तिथियों की जानकारी देख सकते हैं। यह परीक्षा 15 मई से 24 मई 2024 तक आयोजित की जाएगी, जिसमें कम्प्यूटर-आधारित टेस्टिंग (CBT) और पेपर-आधारित मोड शामिल होंगे।

इस परीक्षा में 1.35 मिलियन से अधिक उम्मीदवार भाग लेंगे, जिनका आयोजन 380 शहरों में किया जाएगा।CUET UG 2024 में 63 टेस्ट पेपर्स हैं, जिनकी अवधि विषय के आधार पर 45 से 60 मिनट के बीच होती है। लेखांकन, अर्थशास्त्र, भौतिकी, कंप्यूटर विज्ञान/सूचना प्रथाओं, रसायन शास्त्र, गणित/आवश्यक गणित, और सामान्य परीक्षण में 60 मिनट की अवधि होती है, जबकि अन्य सभी परीक्षणों की अवधि 45 मिनट होती है। परीक्षा दिन के विभिन्न समयों में आयोजित की जाएगी।

प्रत्येक उम्मीदवार छह विषयों के लिए पंजीकरण कर सकता है। परीक्षा विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी, जिसमें 261 विश्वविद्यालय शामिल हैं। इस वर्ष CUET UG 2024 में पंजीकृत उम्मीदवारों की बड़ी संख्या में 717,000 पुरुष, 630,000 महिला, और सात तीसरे लिंग के प्रतिभागी शामिल हैं। 

L को कार के पिछले भाग पर क्यों लिखा जाता है? जानिए क्या है इसका मतलब

मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन को भंग करने का केंद्र का फैसला बरक़रार, HC में याचिका ख़ारिज

घोषित हुआ UPSC का रिजल्ट, लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -