हिंदी और संस्कृत ही नहीं बल्कि उर्दू में भी है वाल्मीकि रामायण और श्रीरामचरित मानस
हिंदी और संस्कृत ही नहीं बल्कि उर्दू में भी है वाल्मीकि रामायण और श्रीरामचरित मानस
Share:

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के उल्लास  के मध्य यह जानना सुखद होगा कि एशिया के सबसे बड़े मदरसे दारुल उलूम के पुस्तकालय में उर्दू में लिखित वालंमीकि रामायण और श्रीरामचरित मानस सुरक्षित रखी हुई है। श्रीरामचरित मानस का उर्दू अनुवाद 1921 में महर्षि स्वामी शिव बरत लाल बर्मन (एमए) ने किया था। 1321 पेज के इस अनुवाद को लाहौर के JS संत सिंह एंड संस ने प्रकाशित किया था। 

इतना ही नहीं महर्षि वाल्मीकि लिखित आदिकाव्य रामायण का 272 पेज में उर्दू अनुवाद 1949 में कीर्तन कलानिधि बानी भूषण नाटिया आचार्य महाकवि शिव नारायण तसकीन के द्वारा किया गया था। इसका प्रकाशन दिल्ली की गेलाराम एंड संस के द्वारा ही किया गया था। पुस्तकालय में इसका द्वितीय संस्करण उपलब्ध है।

रसायन लगाकर की जा रही सुरक्षा: सूत्रों से मिली जानकारी का कहना है कि पुस्तकालय प्रभारी मौलाना शफीक ने कहा है कि अधिक पुरानी होने के कारण दोनों ग्रंथों के पन्ने बेहद कमजोर हो चुके है। इनका रंग भी पूरी तरह से बदल चुका है। इन्हें रसायन लगाकर रखा गया है। दोनों ग्रंथों को शोकेस से बाहर निकालकर देखने के लिए संस्था के बड़े ओहदेदार की लिखित मंजूरी लेना जरूरी है। इसके बिना इन्हें दूर से निहारा ही जा सकता है।

इंदौर के MY अस्पताल में डॉक्टरों की 'गुंडागर्दी', मरीज के साथ आए 12 वर्षीय बच्चे की बेरहमी से पिटाई, वीडियो बना रहे शख्स को भी किया घायल

टाइगर जिन्दा है..! जयराम रमेश को 2024 में कांग्रेस की जीत का भरोसा, बोले- इतिहास खुद को दोहराएगा

बेहद खूबसूरत हैं भारत की ये 3 रेलवे लाइनें, यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में हैं शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -