भोजन के बाद करें ये आसन, जल्द पचेगा खाना
भोजन के बाद करें ये आसन, जल्द पचेगा खाना
Share:

योगासन अक्सर आप सुबह ही करते हैं लेकिन कुछ ऐसे आसन भी हैं जिन्हें आप खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं. हेल्थ के लिए ये बेहद जरुरी है और आप इससे फिट भी रहते हैं. चलिए जानते हैं उनके आसन के बारे में जो खाना खाने के बाद भी आप कर सकते हैं. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा योगासन जिसे आप खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं. यह पाचन तंत्र को दुरुस्‍त कर आपको कई तरह की बीमारियों से बचाता है. 

वज्रासन
वज्र का अर्थ है कठोर अथवा मजबूत आसन. योग का नियम है कि हर आसन खाना खाने से कम से कम तीन घंटे पहले कर लेना चाहिए. इससे शरीर स्‍वस्‍थ रहता है और उसे पूरे दिन के लिए एनर्जी मिलती है. जबकि वज्रासन ऐसा आसन है जिसे आप खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं. इससे पेट संबंधी समस्‍याओं में राहत मिलती है. 

इस तरह करें वज्रासन 

घुटनों के बल बैठ जाइए तथा पंजों को पीछे फैलाकर एक पैर के अंगूठे को दूसरे अंगूठे पर रख दीजिए. ये ध्यान रखें आपके घुटने पास-पास और एड़ियां अलग-अलग रहनी चाहिए. इसी दौरान अपने नितंबों को पंजों के बीच रखिए तथा आपकी एड़ियां कूल्हों की तरफ रखिए.

और अंत में इस अवस्था में बैठते समय हथेलियों को घुटनों पर रखिए. वज्रासन को जितना संभव हो सके उतने समय तक अभ्यास कीजिए. भोजन के पश्चात खास तौर पर कम से कम पांच मिनट तक इस आसन को करना चाहिए.

ये हैं वज्रासन के फायदे 
वज्रासन लोवर पेलविक में ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करता है. जब आप अपने पैरों पर बैठते हैं, तो ब्लड फ्लो पैरो में घट जाता है और डाइजेस्टिव एरिया में बढ़ जाता है. ऐसे में पाचन तंत्र बहुत ही अच्छी तरह से काम करता है.

जिम के बाद इसलिए जरुरी होता है पौष्टिक खाना

क्या आप सही साइड यूज़ कर रहे हैं ऐल्युमिनयम फॉइल की

फ्लैट टमी पाना नहीं है मुश्किल, बस करें ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -