जिम के बाद इसलिए जरुरी होता है पौष्टिक खाना

जिम के बाद इसलिए जरुरी होता है पौष्टिक खाना

वर्कआउट रूटीन स्वस्थ और फिट रहने के लिए महत्वपूर्ण होता है. लोग अपने फिटनेस लक्ष्यों के अनुसार वर्कआउट का पालन करते हैं. फिट रहने के लिए लोग जिम तो जाते हैं लेकिन कई बार इसके नियम का पालन नहीं करते. इसे उनकी सेहत पर असर पड़ता है. इसके अलावा, वर्कआउट के बाद पौष्टिक भोजन का उपभोग करना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि शरीर वर्कआउट के दौरान कई आवश्यक मिनरल्स खो देता है. वर्कआउट के बाद, आपको उचित आहार की आवश्यकता होती है ताकि आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा और पर्याप्त पोषक तत्व मिल सके. अगर आप ऐसा नहीं करते तो आप कमज़ोर हो जाते हैं.  

वर्कआउट के बाद क्यों खाना है जरूरी

लो ब्लड शुगर और हल्का सिरदर्द
यदि आप वर्कआउट के बाद नहीं खाते हैं तो आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिलेगी. यह आपके ग्लाइकोजन स्टोर्स को कम करेगा, जिसका उपयोग शरीर द्वारा रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए किया जाता है. इसके अलावा, यह हल्के सिरदर्द का कारण बनता है और बेहोशी भी महसूस होने लगती है.

मांसपेशियों में क्रैम्पिंग से करे बचाव
शरीर से ग्लाइकोजेन का स्तार कम हो जाता है जिसके बाद शरीर फैट को एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करता है और यदि शरीर में फैट ना हो तो मसल्स का इस्तेमाल करता है जिससे आपके मांसपेशियां विकसित नहीं हो पाते हैं. बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करें.

पपीता खाने का भी होता है एक समय, उसके बाद ना करें सेवन

शराब के अलावा खाने की ये चीज़ें भी करती हैं लिवर को ख़राब

बच्चे को परेशान कर रहा टमी तो जानें कारण, करें ये उपाय