नवरात्री शुरू होते ही पर्यटकों के लिए खुल जाएगा उत्तराखंड का 'आनंद वन सिटी फॉरेस्ट'
नवरात्री शुरू होते ही पर्यटकों के लिए खुल जाएगा उत्तराखंड का 'आनंद वन सिटी फॉरेस्ट'
Share:

देहरादून: उत्तराखंड में 'आनंद वन सिटी फॉरेस्ट' तैयार हो चुका है। यह प्रकृति पार्क झझरा फॉरेस्ट रेंज कॉम्प्लेक्स में यहां विकसित किया गया है। वह इस वर्ष नवरात्रि के पहले दिन 17 अक्टूबर को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। इस साल वायु प्रदूषण के गंभीर स्तर को कम करने के लिए जंगल तैयार किया गया है। यह पार्क सूबे के जीवों और वनस्पतियों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देगा।

43 लाख रुपये से तीन साल में तैयार किया गया आनंद वन 50 हेक्टेयर भूमि पर फैला हुआ है। मीडिया से बात करते हुए आनंद वन के निर्माता सह डिजाइनर साधना जयराज ने बताया है कि शहरी जंगल लोगों को प्रकृति की सुंदरता का अनुभव करने और आने का एक मंच प्रदान करेगा। साधना जयराज ने आगे कहा कि आनंद वन में हमने साइकिल और पैदल ट्रैक तैयार किए गए हैं। 

उन्होंने कहा कि हमने प्रकृति को तैयार किया है और लोग यहां आकर इसकी सुंदरता को महसूस कर सकते हैं। हमने एक स्थानीय बढ़ई की सहायता से यहां एक पेड़ की झोपड़ी बनाई गई है। इसके अलावा प्रकृति सुंदरता में चमक कायम रखने के लिए जैविक उत्पादों का इस्तेमाल किया गया है। इसलिए हम सभी लोगों से यहां आने और प्रकृति का अनुभव करने के लिए कहते हैं। उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि आनंद वन को केंद्र सरकार की सिटी फॉरेस्ट की अवधारणा की तर्ज पर बनाया गया है।

केरल स्वर्ण तस्करी मामले में बड़ा खुलासा, दाऊद इब्राहिम से जुड़ रहे आरोपी के तार

एचडीएफसी बैंक ने ग्राहकों के लिए खड़ी की बड़ी समस्यां! FD पर घटाया ब्याज

रिलायंस रिटेल को मिले करोड़ो रुपये, इस वैश्विक निवेश फर्म ने खरीदी हिस्‍सेदारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -