रिलायंस रिटेल को मिले करोड़ो रुपये, इस वैश्विक निवेश फर्म ने खरीदी हिस्‍सेदारी

जानी मानी दिग्गज कंपनियों में शुमार रिलायंस उद्योग के रिटेल बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट की भरमार लग गई है। पिछले कुछ दिनों में वैश्विक स्‍तर पर कई बड़ी कंपनियों ने इन्वेस्टमेंट की घोषणा की है। कुछ कंपनियों ने तो इन्वेस्टमेंट की राशि भी रिलायंस उद्योग को सौंप दी है। इसी के तहत वैश्विक निवेश फर्म केकेआर ने भी 5,550 करोड़ रुपये दिए हैं। रिलायंस उद्योग ने शेयर मार्केट को बताया कि रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड को एलिसियम एशिया होल्डिंग्स (केकेआर की एक यूनिट) से 5,550 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं तथा इसके बदले केकेआर को 81,348,479 इक्विटी शेयर आवंटित किए गए हैं।

वही केकेआर का रिलायंस उद्योग की किसी सहायक कंपनी में दूसरा इन्वेस्टमेंट है। इससे पूर्व उसने इसी वर्ष जियो प्लेटफार्म में 11,367 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट किया था। आपको बता दें कि रिलायंस उद्योग ने 23 सितंबर को ऐलान किया था कि केकेआर उसकी मददगार कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) में 1।28 प्रतिशत इक्विटी भागेदारी क्रय करने के लिए इन्वेस्टमेंट करेगी।  

वही पिछले कुछ दिनों में रिलायंस उद्योग के रिटेल बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट के लिए लाइन लगी है। रिलायंस रिटेल अब तक कुल 37,710 करोड़ रुपये जुटा चुकी है। इस इन्वेस्टमेंट में सिल्वर लेक, केकेआर, जनरल अटलांटिक, मुबाडला, जीआईसी तथा टीपीजी कंपनियां सम्मिलित हैं। आपको बता दें कि रिलायंस रिटेल पूरे भारत में 12,000 स्टोर्स का संचालन करती है। जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए फंड जुटाने के पश्चात् मुकेश अंबानी का जोर रिटेल बिज़नेस पर है। वही केकेआर के अतिरिक्त दिग्गज टेक इन्वेस्टर कंपनी सिल्वर लेक ने भी रिलायंस रिटेल में 7500 करोड़ रुपये इन्वेस्टमेंट करने की घोषणा की थी। हाल ही में उसने रिलायंस रिटेल में अतिरिक्त 1,875 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट का ऐलान किया। इस प्रकार सिल्वर लेक रिलायंस रिटेल में कुल 9,375 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट करेगी तथा इसके बदले उसे 2।13 फीसदी भागेदारी प्राप्त होगी।

सोने-चांदी की वायदा कीमतों में फिर आई गिरावट, जानिए क्या हो गए भाव

आज भी नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए महानगरों में क्या हैं भाव ?

कोरोना में हुए नुकसान को लेकर किशोर बियानी ने बनाई ये योजना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -