दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव देखने भारत पहुंचे 23 देशों के 75 प्रतिनिधि, आयोग ने दी EVM-VVPAT की जानकारी
दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव देखने भारत पहुंचे 23 देशों के 75 प्रतिनिधि, आयोग ने दी EVM-VVPAT की जानकारी
Share:

नई दिल्ली: 2024 के लोकसभा चुनाव देखने के लिए 23 देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों (EMB) के 75 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भारत पहुंचे हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी (CEC) राजीव कुमार ने कहा कि भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने पारदर्शिता की संस्कृति को बढ़ावा देने और लोकतांत्रिक देशों के बीच चुनावी प्रथाओं के उच्च मानकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराने के लिए उन्हें भारत में आमंत्रित किया। इसके अलावा भूटान और इजराइल से भी मीडिया प्रतिनिधि पहुंचे हैं।

प्रतिनिधि इंटरनेशनल इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम (IEVP) के हिस्से के रूप में दुनिया के सबसे बड़े चुनाव को देखेंगे, जिसका उद्घाटन रविवार को दिल्ली में CEC राजीव कुमार और ईसी ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की उपस्थिति में किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य विदेशी चुनाव प्रबंधन निकायों (EMB) को भारत की चुनावी प्रणाली की बारीकियों के साथ-साथ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र द्वारा उपयोग की जाने वाली सर्वोत्तम प्रथाओं से परिचित कराना है। 75 प्रतिनिधियों में से दस से अधिक अध्यक्ष और विभिन्न देशों के मुख्य चुनाव आयुक्तों के समकक्ष हैं। राजीव कुमार ने कहा कि, “यह खुलासा करने की हमारी स्थापित नीति के अनुरूप है, मजबूत स्थिति से काम करते हुए कि हमारे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। इसलिए हम उन्हें आमंत्रित कर रहे हैं।”

 

घटना का विवरण साझा करते हुए, चुनाव आयोग ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि, “CEC राजीव कुमार आज नई दिल्ली में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय चुनाव विजिटर प्रोग के उद्घाटन सत्र में 23 EMB के 75 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों को संबोधित करते हैं। प्रतिनिधियों को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में विशाल चुनाव अभ्यास के विभिन्न पहलुओं का अवलोकन दिया गया!”

जिन 23 देशों से प्रतिनिधि आए हैं वे हैं भूटान, मंगोलिया, ऑस्ट्रेलिया, मेडागास्कर, फिजी, किर्गिज गणराज्य, रूस, मोल्दोवा, ट्यूनीशिया, सेशेल्स, कंबोडिया, नेपाल, फिलीपींस, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, जॉर्जिया, चिली, उज्बेकिस्तान, मालदीव, पापुआ न्यू गिनी और नामीबिया का नाम शामिल है। प्रतिनिधि आगामी चरण, तीसरे चरण में भारतीय चुनावों के संचालन को प्रत्यक्ष रूप से देखने के लिए 6 राज्यों का दौरा करेंगे। प्रतिनिधि विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव और संबंधित तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए छह राज्यों-महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश का दौरा करने के लिए समूहों में विभाजित होंगे। कार्यक्रम 9 मई, 2024 को समाप्त होगा। कार्यक्रम विदेशी ईएमबी प्रतिनिधियों को भारत की चुनावी प्रणाली की बारीकियों के साथ-साथ भारतीय चुनाव में सर्वोत्तम प्रथाओं से परिचित कराएगा।

CEC कुमार ने कहा कि चुनाव के बाद के चरणों के दौरान और अधिक प्रतिनिधि आ सकते हैं। राजीव कुमार ने प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय चुनावी क्षेत्र का योगदान और भारत के चुनाव आयोग द्वारा किया गया कार्य, विश्व लोकतांत्रिक स्थान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रखता है। प्रक्रिया और क्षमता के संदर्भ में, जिसे वैध रूप से 'लोकतांत्रिक अधिशेष' कहा जा सकता है, दुनिया भर में लोकतांत्रिक स्थानों के संकुचन या गिरावट की बढ़ती चिंताओं में बहुत महत्वपूर्ण है।

कुमार ने आगे कहा कि भारतीय चुनाव क्षेत्र अद्वितीय है, क्योंकि न तो चुनावी पंजीकरण अनिवार्य है और न ही मतदान अनिवार्य है। इसलिए, ECI को पूरी तरह से प्रेरक स्थान पर काम करने की आवश्यकता है, नागरिकों को स्वेच्छा से मतदाता सूची का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करना और उसके बाद, व्यवस्थित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से, उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करना। उन्होंने कहा, "यह कहना स्वयंसिद्ध होगा कि हम जो प्रक्रिया अपनाते हैं उसकी विश्वसनीयता चुनावों में भारी मतदान और मतदाता-जनसंख्या अनुपात के संदर्भ में मतदाता सूची की लगभग संतृप्ति के माध्यम से मान्य होती है।"

भारत में चुनावी प्रक्रिया के पैमाने पर टिप्पणी करते हुए, उन्होंने कहा कि देश भर में फैले 1 मिलियन से अधिक मतदान केंद्रों पर 15 मिलियन से अधिक मतदान कर्मियों द्वारा 970 मिलियन मजबूत मतदाताओं का स्वागत किया जाएगा। कुमार ने कहा कि देश के मतदाताओं की विविधता को मतदान केंद्रों पर आने वाले प्रतिनिधियों द्वारा अपनी पूर्ण अभिव्यक्ति में देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत त्योहारों का देश है और उन्होंने प्रतिनिधियों को लोकतंत्र के त्योहार का प्रत्यक्ष अनुभव लेने के लिए आमंत्रित किया। आयोजन से इतर, आयोग ने कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और नेपाल के मुख्य चुनाव आयुक्तों और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी की।

इससे पहले दिन में, प्रतिनिधियों को EVM-VVPAT, आईटी पहल, मीडिया और सोशल मीडिया की भूमिका सहित भारतीय आम चुनाव 2024 के विभिन्न पहलुओं पर जानकारी दी गई। वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा की अध्यक्षता में ब्रीफिंग सत्र में उप चुनाव आयुक्त आर के गुप्ता द्वारा चुनावों का अवलोकन शामिल था, जिसके बाद वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त नितेश कुमार द्वारा EVM-VVPAT पर एक प्रस्तुति दी गई। महानिदेशक (आईटी) ईता वर्मा द्वारा ईसीआई की आईटी पहल पर एक प्रस्तुति और संयुक्त निदेशक (मीडिया) अनुज चांडक द्वारा मीडिया और सोशल मीडिया पर एक प्रस्तुति सत्र का हिस्सा थी।

जिस आतंकी हमले में एक जवान बलिदान हो गया, उसे 'चुनावी स्टंट' बता रहे कांग्रेस नेता चरणजीत चन्नी, बोले- इनमे कोई सच्चाई नहीं, ये भाजपा...

ताहिर अली ने दोस्त के साथ मिलकर किया लड़की का सामूहिक बलात्कार, जंगल में बेहोश छोड़कर हुआ फरार

एक बार फिर अंतरिक्ष की उड़ान भरने को तैयार भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स, श्रीगणेश की मूर्ति भी ले जाएंगी साथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -