जल ही जहर है ! यूपी के इस इलाके में हैंडपंप से निकल रहा विष
जल ही जहर है ! यूपी के इस इलाके में हैंडपंप से निकल रहा विष
Share:

उन्नाव: यूपी के उन्नाव जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के लोग फ्लोराइड युक्त दूषित पानी पीने के लिए मजबूर हो चुके है। कई बार फ्लोराइड युक्त निकल रहे पानी के हैंडपंपों का सर्वे भी करवाया गया है। उन्हें चिन्हित भी किया गया था, उसके बावजूद भी ग्रामीणों के लिए शुद्ध पानी का उचित प्रबंध अब तक नहीं किया गया है। बता दें कि बिछिया लोन नदी के किनारे बसे आधा दर्जन गांवों में हैंडपंप फ्लोराइड उगल रहे हैं। दो साल पूर्व विभागीय अधिकारियों ने बड़ौरा गांव के हैंडपम्पों पर लाल निशान लगवाकर गांव में फ्लोराइड रहित टंकीया बनवाने का वादा किया था, लेकिन आज भी ग्रामीण दूषित पानी पीने को मजबूर हो चुके है।

दरअसल जिले से सटे दही चौकी औद्योगिक इलाके से गुजरी लोन नदी के प्रदूषित जल से चांदपुर, दुआ, जमुक़ा, बड़ौरा, जरगांव, पड़री कला, पड़री खुर्द और जगेथा गांवों में दूषित पानी आने लगा है। 2 वर्ष पूर्व  बड़ौरा गांव के हैंडपम्पों लाल निशान लगाकर अधिकारियों ने ग्रामीणों से फ्लोराइड रहित टंकी बनवाने का आश्वासन दिया था भी दे दिया है। अधिकारियों ने कुछ गांवों में टेस्टिंग किट से हैंडपम्पों के पानी के टेस्ट में फ्लोराइड की मात्रा मिलने पर शुद्ध पानी के लिए गांव में गहरी बोरिंग के अलावा टंकी बनवाने का आश्वासन दिया था। इसके बावजूद भी लोग आज भी प्रदूषित पानी पीने को मजबूर हैं। इलाके लोगो में राम शंकर मिश्रा, उमेश तिवारी, धीरज चौरसिया, रामू सिंह ने बोला है कि हम लोग टंकी न बनने से प्रदूषित पानी पीने को मजबूर हैं, जिसका असर हमारी हेल्थ पर भी पड़ सकता है।

वहीं BDO अमित शुक्ला ने कहा है कि गांव के हैंडपम्पों का टेस्ट करवाया गया है। इसके सम्बंधित ग्राम प्रधान और सचिव को गहरी बोरिंग करवाने के निर्देश भी जारी कर दिए है। यह  केस फिर से संज्ञान में आया है, तत्काल प्रभाव से इसकी जांच रिपोर्ट लगाई जाएगी कि बोरिंग क्यों नहीं गहरी की। ग्राम विकास अधिकारी से इसका स्पष्टीकरण भी मांग लिया है।

SEBI की चेयरपर्सन का बड़ा बयान, कहा- "नई पीढ़ी की टेक कंपनियों को IPO प्राइस..."

'कोर्ट का फैसला फासीवादियों का हौसला बढ़ाएगा..', ज्ञानवापी केस पर अब कट्टरपंथी PFI की एंट्री

हिजाब केस: 'आप क़ुरान को नहीं समझ सकते..', सुप्रीम कोर्ट से बोला मुस्लिम पक्ष

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -