अब बैटरी से चलने वाले वाहनों की नंबर प्लेट बदलेगी, प्रशासन ने बताया ये कारण
अब बैटरी से चलने वाले वाहनों की नंबर प्लेट बदलेगी, प्रशासन ने बताया ये कारण
Share:

उन्नाव: यूपी के अन्य जिलों के साथ उन्नाव जिले की सड़कों पर भी ई-रिक्शा सहित बैटरी चलित वाहनों की भरमार है. जिले में फर्राटा भर रहे बैटरी चलित वाहनों पर लगने वाली नंबर प्लेट के लिए परिवहन विभाग ने एक नया नियम बनाया है. नए नियम के मुताबिक, अब बिजली से चार्ज होकर बैटरी से चलने वाले इन वाहनों पर हरे कलर की नंबर प्लेट लगाई जाएगी. अन्य व्यवसायिक वाहनों पर पीला और प्राइवेट वाहनों पर सफेद रंग से गाड़ी का नंबर प्लेट लगाई जाएगी. 

दरअसल, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बैटरी चलित वाहनों की सड़कों पर अलग से पहचान करने के लिए पिछले दिनों मोटर नियमावली में संशोधन किया है, जिसके तहत बैटरी चालित ई-रिक्शा वाहनों के लिए हरी नंबर प्लेट अनिवार्य किया है. नम्बर प्लेट पर पीले रंग से रजिस्ट्रेशन नम्बर लिखा जाएगा. वहीं, अन्य श्रेणी के बैटरी वाहनों का रजिस्ट्रेशन नंबर हरी रंग की नंबर प्लेट पर सफेद रंग से लिखा जाएगा. जबकि कॉमर्शियल वाहनों में हरे रंग की नम्बर प्लेट पर सफेद रंग से वाहन का नम्बर अंजित किया जाएगा. 

उन्नाव के उप संभागीय परिवहन कार्यालय के अनुसार, जिले में 1675 ऐसे रजिस्टर्ड वाहन है, जिन पर यह आदेश लागू होगा. वहीं अधिकारियों का कहना है कि नई व्यवस्था से बैटरी चालित वाहनों की पहचान आसानी से हो सकेगी. 

6 जुलाई राशिफल: इन चार राशिवालों पर होगी धनवर्षा, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

International Bikini Day : अपने बॉडी शेप के अनुसार चुनें बिकिनी..

National Kissing Day : हर किस कुछ कहता है, जानिए 'Kiss' की कुछ ख़ास बातें...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -