VIDEO: शिवभक्ति और राष्ट्रभक्ति का अनोखा संगम, कांवड़ियों ने निकाली 401 फुट लंबी तिरंगा कांवड़ यात्रा

Jul 31 2019 10:44 AM
VIDEO: शिवभक्ति और राष्ट्रभक्ति का अनोखा संगम, कांवड़ियों ने निकाली 401 फुट लंबी तिरंगा कांवड़ यात्रा

चंडीगढ़: भक्ति तो आखिर भक्ति ही होती है। यूपी के शिवभक्तों की देश के शहीदों के प्रति सम्मान ने लोगों का दिल जीत लिया। कांवड़ यात्रा के दौरान जहां पूरा मेरठ शहर केसरिया रंग में रंग चुका है। वहीं हाईवे से गुजरने वाली अनोखी कांवड़ ने भी सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा हैं। दरअसल, कांवड़ यात्रा के दौरान जहां महादेव के भक्त, बोल बम का उद्घोष कर रहे हैं, वहीं इसके साथ ही देशभक्ति की बयार भी बह रही है। 

इसी कड़ी में कोई शहीदों के नाम की कांवड़ ले जा रहा है तो कोई अपनी कांवड़ से ही वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। यूपी के बुलंदशहर जिले का एक ऐसा ही समूह है जो कई फुट लंबी तिरंगा कांवड़ लेकर हरिद्वार से मेरठ पहुंचा। कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए बुलंदशहर के केशवपुर सठला के रहने वाले कांवड़ियों का जत्था 401 फुट लंबी तिरंगा कांवड़ लेकर रविवार को मेरठ पहुंचा। वहीं हाईवे पर कांवड़ देखने के लिए ग्रामीणों का हुजूम उमड़ पड़ी।

शिवभक्तों की देशभक्ति से सराबोर इस अनोखी तिरंगा कांवड़ को हर कोई सलाम कर रहा था। जत्थे की अगुवाई कर रहे जगन्नाथ ने बताया कि पिछले साल वे 351 फुट लंबी तिरंगा यात्रा लेकर गए थे। उनका लक्ष्य हर साल 50 फुट अधिक लंबी कांवड़ लेकर आना है। उन्होंने कहा कि तिरंगा कांवड़ लाने का उनका मकसद कारगिल में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करना है। वह तिरंगा कांवड़ के जरिए देशवासियों को सैनिकों की शहादत के संबंध में भी जानकारी दे रहे हैं। कांवड़ियों के इस जत्थे में सैनिक की वर्दी पहने 6 से लेकर 40 साल तक के 72 ग्रामीण शामिल हैं।

 

उत्तर प्रदेश में 5 सालों में चार लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य

आर्थिक सुस्ती के गिरफ्त में ट्रांसपोर्ट व्यवसाय

सरकार ने 5 जी स्पेक्ट्रम बैंड को दी हरी झंडी