उत्तर प्रदेश में 5 सालों में चार लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य
उत्तर प्रदेश में 5 सालों में चार लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य
Share:

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में सरकार आगामी 5 सालों में चार लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है। सरकार इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में 2,500 एकड़ जमीन पर इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनाईगी। उक्त बातों की जानकारी उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने भूमि पूजन कार्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग विषय पर आधारित तकनीकी सत्र में लोगों को संबोधित करने के दौरान दी।

उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) व इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में दोनों भूमि पूजन में करीब 60 हजार करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा गया था जो पूरा कर लिया गया है। शर्मा ने उत्तर प्रदेश स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (स्वान)-दो का शुभारंभ किया। भारती एयरटेल के सहयोग से राजधानी में प्रदेश मुख्यालय और 574 ब्लॉक व 235 तहसील स्तर तक तेज गति से इंटरनेट सुविधा मिलेगी, जिससे ई-गवर्नेस को बढ़ावा मिलेगा।

मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो के एक उच्अचधिकारी ने कहा कि कंपनी के लिए चीन और फिलीपींस के बाद भारत तीसरा सबसे बड़ा मार्केट है। यहां के मोबाइल बाजार में हमारी कंपनी की 20.1 फीसद हिस्सेदारी है। अब ग्रेटर नोएडा में 169 एकड़ जमीन पर 7,500 करोड़ की लागत से नई इकाई शुरू की जाएगी। इससे 40 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा।

अडानी ग्रुप के डाटा बिजनेस सेंटर के वरिष्ठ वाइस प्रेसिडेंट पंकज सिंह ने बताया कि कंपनी उत्तर प्रदेश के जेवर व एनसीआर में दो डाटा सेंटर स्थापित करेगी। ये 250-250 मेगावाट के डाटा सेंटर होंगे जो सौर ऊर्जा सयंत्र से चलेंगे। इसके लिए सौर ऊर्जा संयंत्र बुंदेलखंड व पूर्वाचल में बनेंगे।

विश्व के सर्वश्रेष्ठ CEO की लिस्ट में मुकेश अंबानी समेत 10 भारतीय शामिल

पेट्रोल और डीजल की दाम में आई कमी, जाने नयी कीमत

यूपी में पेप्सिको करेगी 3 साल में 514 करोड़ रुपये का निवेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -