राष्ट्रगान से गायब हुआ 'उत्कल बंग', अब अधिकारीयों ने दी ये सफाई
राष्ट्रगान से गायब हुआ 'उत्कल बंग', अब अधिकारीयों ने दी ये सफाई
Share:

कौशांबी: यूपी के कौशांबी जिले के सरकारी विद्यालय की पुस्तकों में एक बड़ी खामी सामने आई है। इस वर्ष बच्चों को बांटी गई नई पुस्तकों में अधूरा राष्ट्रगान प्रकाशित हुआ है। अफसर अब इस गलती के पश्चात् पुस्तकों में राष्ट्रगान ठीक कराने की बात कह रहे हैं। दरअसल, कौशांबी में उत्तर प्रदेश शासन के स्कूलों (परिषदीय विद्यालय) का नया सत्र आरम्भ हो चुका है। मगर इसके पश्चात् भी बच्चों तक पाठ्य पुस्तकें देरी से पहुंचाई गईं। हाल ही में बच्चों को पुस्तकों का वितरण किया गया। 

वही बच्चों को बांटी गई कक्षा 5वी की हिंदी विषय की वाटिका पुस्तक में राष्ट्रगान की पंक्तियों से उत्कल और बंग शब्द गायब हैं। हालांकि, बेसिक शिक्षा अफसर ने इसे प्रिंटिंग मिस्टेक बताया है। बता दें कि 5वी के बच्चों के लिए हिंदी की पुस्तक वाटिका नाम से ही संचालित की जाती है। पुस्तक में लिखे राष्ट्रगान में जन-गण-मन से लेकर पंजाब-सिंध-गुजरात-मराठा तक तो ठीक लिखा गया है, किन्तु इसके पश्चात् द्राविड़ के आगे दो शब्द उत्कल और बंग गायब हैं। तत्पश्चात, सीधे अगली लाइन विंध्य- हिमाचल-यमुना-गंगा आरम्भ हो जाती है। यह गलती एक दो पुस्तकों में नहीं, बल्कि पांचवीं की सभी पुस्तकों में देखने को मिली है। 

बता दें कि कौशांबी जनपद में 1089 परिषदीय विद्यालय संचलित हैं। लगभग कक्षा एक से आठ तक करीब 1 लाख 82 हजार छात्र-छात्राएं यहां शिक्षा ग्रहण करते हैं। परिषदीय विद्यालय में सत्र तो अप्रैल माह में सही समय पर आरम्भ हुआ था। किन्तु शासन ने किताबें पहुंचाने में देर कर दी। यहां बहुत दिनों तक बच्चों को पुरानी पुस्तकों से ही शिक्षा ग्रहाण करनी पड़ी।  

इस दिन Airtel लॉन्च करने जा रही है अपनी 5g सुविधा

अपने ही भाई की हत्या कर बहन ने घर में दफनाया लाश, हैरान कर देने वाली घटना

पिता के सामने ही बेटी के साथ युवक ने की ऐसी शर्मनाक हरकत, BJP नेता का भतीजा निकला आरोपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -