गिरोह बनाकर विदेशी लोगों से करते थे ऑनलाइन ठगी, 5 जालसाज़ गिरफ्तार
गिरोह बनाकर विदेशी लोगों से करते थे ऑनलाइन ठगी, 5 जालसाज़ गिरफ्तार
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की ISFO यूनिट ने विदेशी नागरिकों को अपनी ठगी का शिकार बनाने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 5 ठगों को अरेस्ट किया है. दरअसल, अमेरिका के जोस एंटोनियो कोर्डेरो और लानिवती तनुदजाजा ने DCP, ISFO, स्पेशल को भारत में अमेरिकी दूतावास के जरिए शिकायत दर्ज कराई थी. उसके आधार पर यह कार्रवाई की गई है.

जोस एंटोनियो कोर्डेरो और लानिवती तनुदजाजा ने आरोप लगाते हुए कहा था कि उन्होंने 21 अक्टूबर, 2021 को अपने लैपटॉप में समस्याओं को हल करने के लिए एक जानी-मानी तकनीकी सहायता वेबसाइट गीक स्क्वाड से ऑनलाइन सहायता मांगी थी. उन्होंने शिकायत दी थी कि उसी दिन उन्हें एक फोन आया और कॉल करने वाले ने अपना परिचय दिया कि वो गीक स्क्वाड से जॉन बात कर रहा है और जिसने पीड़ित को जानकारी दी कि उनका लैपटॉप हैक कर लिया गया था.

आरोपी ने बताया कि जिसके कारण उनकी सारी फाइनल जानकारी हैकर्स के पास चली गई है और यदि वक़्त पर ठोस कदम नहीं उठाया गया तो वह हैकरों की ठगी का शिकार हो सकते हैं और अपने जीवन की पूरी जमापूंजी से हाथ धो सकते हैं. इसके साथ ही, धोखेबाज जॉन ने पीड़ितों को अपने सहयोगी ऑस्टिन से जोड़ा और उसे तकनिकी विशेषज्ञ के रूप में पेश किया और दोनों ने पीड़ितों को हैकरों से बचाने के लिए अपनी बचत को अलग-अलग विदेशी खातों में ट्रांसफर करने के लिए राजी कर लिया. जिसके बाद पीड़ितों ने अपने पैसे ठगों के बताए हुए विदेशी खातों में डाल दिए .

कुछ दिनों के बाद क्रिस्टोफर ने पीड़ितों से कहा कि उसने उनके पैसे वापस करने की प्रक्रिया आरम्भ कर दी है और सबूत के रूप में पीड़ितों को कुछ चेक (फर्जी चेक) की फोटो भी भेजीं और उन्हें भरोसा दिलाया. दूसरे देश में बैठे इन लोगों को जब एहसास हुआ कि यह लोग ठगी का शिकार हो चुके हैं, तो इन्होंने दूतावास की सहायता से स्पेशल सेल की ISFO यूनिट में शिकायत दी. 

बिजली गिरने से एक ही परिवार के 2 लोगो की मौत, 1 गंभीर रूप से घायल

यात्रियों से भरा आईसर पिकअप वाहन पलटा, 2 दर्जन से ज्यादा लोग हुए घायल

स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था जिस्मफरोशी का धंधा, पुलिस ने मारा छापा, 5 गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -